चीन में कोरोना वायरस का कहर, अब तक 41 की मौत, बन रहा अलग अस्पताल

बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है. चीन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार तक कोरोना वायरस के कारण 41 लोगों की मौत हो चुकी है. 237 लोगों की हालत गंभीर है. स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 1287 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने की पुष्टि की है.

बताया जाता है कि कुल 41 में से सर्वाधिक 39 मौत मध्य चीन के हुबेई प्रांत में हुई हैं. हेइलोंगजियांग प्रांत में एक की मौत हुई है. इसके अलावा चीन में कोरोना वायरस के कुल 1,965 संदिग्ध मामले सामने आए हैं. इनमें से 1287 लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है. हालात इतने भयावह हैं कि चीन सरकार ने वुहान प्रांत में एक 1000 बेड का अस्पताल बनाना शुरू कर दिया है, जिसके 10 दिन से भी कम समय में पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान और हुबेई प्रांत के 12 अन्य शहरों में सेना की भी सहायता ली जा रही है. साथ ही इन शहरों में सार्वजनिक परिवहन सेवा को निलंबित कर दिया गया है. यहां पूरी तरह लॉक-डाउन जैसे हालात हैं. इस वायरस के कारण चीनी नव वर्ष का जश्न भी नजर नहीं आ रहा. यह वायरस चीन से बाहर भी कई देशों में फैल गया है.

कोरोना वायरस चीन की सीमा से निकल कर कई अन्य देशों तक पहुंच गया है. हांगकांग, मकाऊ, ताइवान, नेपाल, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, वियतनाम और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ही ऑस्ट्रेलिया तक फैल गया है. जापान ने शुक्रवार को दूसरे मामले की पुष्टि की. वहीं शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने भी एक मामले की पुष्टि की है.

कोरोना वायरस के कारण भारत की चिंता भी बढ़ गई है. वुहान और हुबेई प्रांत के विश्वविद्यालयों में 700 छात्र पढ़ाई करते हैं. इनमें से कई अभी वहीं हैं. भारतीय दूतावास छात्रों के संपर्क में है. इसके लिए भारतीय दूतावास ने हॉटलाइन नंबर भी जारी किया है. वहीं चीन से लौटे 7 लोगों को केरल में निगरानी में रखा गया है.

Web Title : CORONA VIRUS WREAKS HAVOC IN CHINA, 41 KILLED SO FAR, BECOMING SEPARATE HOSPITAL

Post Tags: