मिला दो हजार साल पुराना ताबुत, हो सकता है सिकन्दर महान का कब्र

इजिप्ट : मिस्र के एलेक्सजेंड्रिया में मिले दुनिया के सबसे बड़े ताबूत को खोलने को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है. इसे लेकर अजीबोगरीब दावे किए जा रहे हैं. कुछ का कहना है कि इसे खोला गया तो कयामत आ जाएगी, तो कुछ ने कहा कि ये श्रापित हो सकता है. वहीं तमाम अफवाहों और कयासों के बीच एक्सपर्ट्स इसे खोलने की तैयारी कर चुके हैं, जिससे आगे रिसर्च में मदद मिले. आपको बता दें कि यहां पिछले दिनों एक बिल्डिंग के निर्माण के दौरान जमीन खोदते हुए इंजीनियर्स को पत्थर से बना ताबूत मिला था, जो करीब दो हजार साल से यहां दफन था.

आपको बता दें, काले ग्रेनाइट से बने इस ताबूत की ऊंचाई करीब 2 मीटर है वहीं इसका वजन भी 30 टन के आसपास है.   वहीं इस बारे में मिस्र के पुरातत्व मंत्रालय ने अपने आधिकारिक फेसबुक हैंडल पर लिखा है कि यह 265 सेंटीमीटर लंबा, 185 सेंटीमीटर ऊंचा और 165 सेंटीमीटर चौड़ा है. पुरातन विभाग के निदेशक अयमान अशमावी ने मंत्रालय के फ़ेसबुक पोस्ट में लिखा, ताबूत के ऊपरी हिस्से और बॉडी के बीच चूने की परत है, जो यह संकेत दे रहा है कि प्राचीन काल में इसे बंद करने के बाद से नहीं खोला गया है.

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के अफ्रीका क्षेत्र के एडिटर रिचर्ड हैमिल्टन ने कहा है कि मिस्त्र के पुरातत्व विभाग के खोजी गई कब्र कहीं सिकंदर की तो नहीं? अगर ऐसा होता है तो यह मिस्त्र के पुरातत्व विभाग के द्वारा अब तक की सबसे बड़ी खोज मानी जा रही है. हालाँकि इस बारे में अभी कोई ठोस सबुत सामने नहीं आए है लेकिन जांच जारी है जो उस सिकंदर की कब्र की दिशा में ही हो रही है.  






Web Title : FOUND TWO THOUSAND YEARS OLD TABUT, MAY BE SIKANDER GREAT OF TOMB