इवांका कर रही वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष उम्मीदवार चर्चा का नेतृत्व

जिम योंग किम द्वारा विश्व बैंक के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब नए अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप नए अध्यक्ष के चयन में अहम किरदार निभा रही हैं. इवांका अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार भी हैं ऐसे में अमेरिका की ओर से कौन विश्व बैंक अध्यक्ष पद का उम्मीदवार होगा, ये वही तय करेंगी.

बीच इस प्रकार की भी खबरें आ रही थीं कि इवांका ट्रंप की विश्व बैंक के सर्वोच्च पद पर बैठने की खबरें आ रही थीं. लेकिन, इसके साथ ही अब ये भी साफ हो गया है कि वह इस पद की रेस में नहीं हैं.

व्हाइट हाउस की संचार उप निदेशक जेसिका डिट्टो ने कहा, ‘‘वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवाने ने इवांका ट्रंप से अनुरोध किया है कि वह अमेरिका की नामांकन प्रक्रिया के प्रबंधन में मदद करें क्योंकि उन्होंने पिछले दो वर्षों में विश्व बैंक के नेतृत्व के साथ निकटता से काम किया है. ’’

डिट्टो ने कहा कि इस पद के लिए ‘‘इवांका के नाम पर विचार किए जाने संबंधी खबरें गलत हैं’’. लंदन के ‘द फाइनेंशियल टाइम्स’ ने शुक्रवार को कहा था कि जिम योंग किम का स्थान लेने वाले संभावित अमेरिकी उम्मीदवारों में इवांका और संयुक्त राष्ट्र में वाशिंगटन की पूर्व राजदूत निक्की हेली का नाम शामिल हैं.

आपको बता दें कि जनवरी के पहले ही हफ्ते में जिम योंग किम ने इस्तीफा दे दिया था. वह 1 फरवरी को यह पद छोड़ रहे हैं. किम (59) निजी कंपनी से जुड़ेंगे और विकासशील देशों के बुयिनादी ढांचागत निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

विश्व बैंक में अमेरिका की अहम भूमिका है. बैंक के सबसे बड़े शेयरधारक होने की वजह से US बैंक के प्रमुख की नियुक्ति करता है जबकि यूरोपीय देश अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रमुख का चुनाव करते हैं. जिम योंग किम को 2012 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस पद पर नामित किया था.

ट्रंप के चुनाव से पहले किम को दूसरे कार्यकाल के लिए सितंबर 2016 में दोबारा नियुक्त किया गया, जो जुलाई 2017 को शुरू हुआ. ये पहली बार है जब डोनाल्ड ट्रंप की अगुवाई में वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष का चयन होगा.

Web Title : IVAKA DOING WORLD BANK PRESIDENT CANDIDATE TO LEAD DISCUSSION

Post Tags: