21 मार्च से शुरू होगी बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की जांच, शिक्षा विभाग ने पूरी की तैयारी, कोरोना वायरस का सतायेगा डर

बालाघाट. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जा रही कक्षा दसवीं एवं 12 वीं बोर्ड के पेपर 

के दौरान ही उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य भी प्रारंभ करने वाला है. जो चार चरणों में होगा. आगामी 21 मार्च से उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का प्रथम चरण प्रारंभ किया जायेगा. जिसके बाद दूसरा चरण 4 अप्रैल से प्रारंभ होगा. उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के प्रथम चरण में 17 मार्च तक 10 वीं 12 वीं बोर्ड के सभी विषयों का मूल्यांकन किया जायेगा. जबकि 4 अप्रैल के बाद 18 से 31 मार्च तक की उत्तरपुस्तिकाओ का मूल्यांकन किया जायेगा.  

बालाघाट के उत्कृष्ट विद्यालय में आगामी 21 मार्च से प्रारंभ हो रहे एमपी बोर्ड की हाईस्कुल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के मूल्यांकन के लिए पूरी तैयार कर ली गई है. मूल्यांकनकर्ताओं की ड्युटी लगा दी गई है. मूल्यांकन केन्द्र में उत्तरपुस्तिकाओं के आने के बाद उसके अनुसार मूल्यांकनकर्ताओं की ड्युटी लगाई जायेगी. बालाघाट में बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए केन्द्र के 13 कमरो में मूल्यांकन की व्यवस्था की गई है.  

बोर्ड की परीक्षाओं में उत्तरपुस्तिकाआंे का मूल्यांकन बिना किसी गलती के हो और पूर्व की तरह गल्तियां न हो. जिसको लेकर मूल्यांकनकर्ताओं के लिए बोर्ड ने सख्त निर्देश दिये है. यदि कोई मूल्यांकनकर्ता एक नंबर की भी गलती करता है तो उसके 100 रूपये काट लिये जायेंगे. एमपी बोर्ड की हाईस्कुल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की कॉपी जांचते समय मूल्यांकनकर्ता कोई लापरवाही न करे, इसके लिए जुर्माना का प्रावधान किया गया है. यदि मूल्यांकनकर्ता एक से ज्यादा अंको की गलती करता है तो प्रति नंबर 100 रूपये जुर्माना बढ़ता चला जायेगा. इसके अलावा और भी अन्य नियम जारी किये गये है. छात्रहित में मूल्यांकन के लिए बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिये है. बोर्ड का कहना है कि लापरवाह मूल्यांकनकर्ताओं पर अर्थदंड की व्यवस्था की गई है. जिसमें अंको की गलती पर जुर्माना वसुला जायेगा. यही नहीं बल्कि अब जुर्माने की राशि मूल्यांकनकर्ता के मानदेय से एक सप्ताह में ही वसुल ली जायेगी.

मानदेय में बढ़ोत्तरी नहीं

मिली जानकारी अनुसार बोर्ड ने मूल्यांकनकर्ताओं के मानदेय में कोई वृद्धि नहीं की है. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी मूल्यांकनकर्ताओं को हाईस्कूल की एक कॉपी के मूल्यांकन पर 12 रूपये और हायर सेकेंडरी स्कूल की एक कॉपी के मूल्यांकन पर 13 रूपये मिलेंगे. एक दिन में एक शिक्षक अधिकत्तम 45 कापियां ही जांच सकेगा. मिली जानकारी अनुसार उत्तरपुस्तिकाओं को जांचने में की गई लापरवाही पर मूल्यांकनकर्ता की 10 फीसदी से ज्यादा कापियों में गड़बड़ी मिलने पर पूरा मानदेय जब्त कर लिया जायेगा. यही नहीं बल्कि ऐसे शिक्षकों को एक से पांच साल तक अयोग्य भी घोषित कर दिया जायेगा.

कोरोना का सतायेगा डर

शिक्षा विभाग द्वारा मूल्यांकनकर्ताओं की नियुक्ति कर दी गई है. हालांकि कोरोना वायरस के कारण मूल्यांकनकर्ता, मूल्यांकन से बचना चाहते है, लेकिन यह शासन का आवश्यक कार्य है. जिससे मूल्यांकनकर्ता बच नहीं सकते. यदि बालाघाट में एक दिन में लगभग 450 शिक्षक काम करते है तो लगभग 13 कमरों में की गई व्यवस्था अनुसार एक कमरे में 30 से ज्यादा शिक्षक काम करेंगे.  

20 मार्च को पहुंचेगी कापियां

बालाघाट में आगामी 21 मार्च से प्रारंभ हो रहे बोर्ड के हाईस्कुल एवं हायर सेकंेडरी परीक्षा के उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 20 मार्च को उत्तरपुस्तिकायें बालाघाट पहुंचेगी. जिसके विषय और संख्या के आधार पर ही केन्द्र में मूल्यांकनकर्ताओं की ड्युटी लगाई जायेगी.  

इनका कहना है

सभी मूल्यांकनकर्ताओं की नियुक्ति कर दी गई है. मूल्यांकन का कार्य आगामी 21 मार्च से प्रारंभ होगा. जिसमें सभी मूल्यांकनकर्ताओं को मूल्यांकन को लेकर बोर्ड द्वारा जारी निर्देश की जानकारी दे दी गई है. मूल्यांकन बिना किसी गड़बड़ी के हो, इसका ध्यान रखा जायेगा.

राजेन्द्र लटारे, जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग

विद्यालय में मूल्यांकन की पूरी व्यवस्था कर ली गई है. स्कूल के 13 कमरो में मूल्यांकन का कार्य किया जायेगा. लगभग 450 मूल्यांकनकर्ता होंगे. जिन्हें बोर्ड के निर्देशानुसार कापी पर मानदेय प्रदान किया जायेगा.  

श्री मानवटकर, प्राचार्य एवं केन्द्र प्रभारी, उत्कृष्ट विद्यालय  


Web Title : EXAMINATION OF QUESTION PAPERS OF BOARD EXAMINATIONS TO BEGIN FROM MARCH 21, EDUCATION DEPARTMENT COMPLETES PREPARATION, FEARS CORONA VIRUS