जिला चिकित्सालय के एसएनसीयू यूनिट में वेंटीलेटर की सुविधा प्रारंभ,गंभीर रूप से बीमार शिशुओं को नागपुर, जबलपुर ले जाने की जरूरत नहीं

बालाघाट. नवजात शिशुओं की बीमारियों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में एसएनसीयू बनाया गया है. जिला चिकित्सालय का एसएनसीयू सर्वसुविधा युक्त और जीवन रक्षक अच्छे उपकरणों से लैस है. बालाघाट के एसएनसीयू जैसी सुविधायें आसपास के जिलों में, यहां तक कि महाराष्ट्र के गोंदिया एवं भंडारा जिले में भी नहीं है. जिला चिकित्सालय का एसएनसीयू समय से काफी पहले जन्में शिशुओं का जीवन बचाने में हमेशा सफल रहा है. अब एसएनसीयू में वेंटिलेटर की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है और जिससे इसकी कार्यदक्षता और बढ़ जायेगी.

एसएनसीयू यूनिट के प्रभारी डॉ. निलय जैन ने बताया कि बालाघाट जिला चिकित्सालय के गंभीर नवजात शिशु चिकित्सा ईकाई में वेंटीलेटर की सुविधा प्रारम्भ हो चुकी है. इस सुविधा के प्रारंभ हो जाने से गंभीर रूप से बीमार नवजात शिशुओं को अब बड़े शहर नागपुर या जबलपुर ले जाने की जरूरत नही पड़ेगी. जो शिशु वक्त से पहले पैदा हो जाते हैं, जिनके फेफड़े विकसित नही होते एवं जिन शिशुओं को श्वांस संबंधी तकलीफ होती है, उन्हें वेंटीलेटर पर रखा जाता है.

10 से 15 हजार रुपये प्रतिदिन का खर्चा बचेगा

डॉ. निलय जैन ने बताया कि वेंटीलेटर की सुविधा पहले केवल नागपुर में थी एवं प्राइवेट अस्पतालों में वेंटिलेटर पर शिशु को रखने का खर्चा 10 से 15 हजार रूपये प्रतिदिन आता है. लेकिन अब इस सुविधा के प्रारंभ हो जाने से नवजात शिशुओं को बालाघाट में रखकर ही निःशुल्क ईलाज करना संभव हो गया है. इस सुविधा के सुलभ होने से बीमार शिशु के परिजनों पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ कम हो जायेगा और उन्हें 10 से 15 हजार रुपये प्रतिदिन का खर्चा नहीं लगेगा. जिला चिकित्सालय बालाघाट के एसएनसीयू में भर्ती शिशुओं का निरूशुल्क उपचार किया जाता है.

इस सुविधा के प्रारंभ होने के लिए डॉ. निलय जैन ने कलेक्टर दीपक आर्य एवं सिविल सर्जन डॉ. आर. के. मिश्रा को धन्यवाद दिया है. डॉ. निलय जैन ने बताया कि उनकी समस्त टीम डॉ राहुल बोरकर, डॉ सुधा जैन एवं एसएनसीयू का समस्त स्टाफ वेंटिलेटर की कार्य प्रणाली में दक्ष है. डॉ निलय जैन ने जिले के समस्त प्राइवेट शिशु रोग विशेषज्ञों से भी इस सुविधा का लाभ गंभीर रूप से बीमार नवजात शिशुओं के लिये उठाने की अपील की है.


Web Title : START OF VENTILATOR FACILITY IN SNCU UNIT OF DISTRICT HOSPITAL, NO NEED TO TAKE CRITICALLY ILL INFANTS TO NAGPUR, JABALPUR