कृषि मंत्री ने किया दुधारू पशु प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन, कहा: गाय बेचने वालों को जेल भेजने में नहीं बरते कोताही

देवघर : सारठ प्रखंड क्षेत्र स्थित ग्राम-पंचायत नवादा के पंचायत भवन में गुरूवार को आयोजित कार्यक्रम में बसहाटांड़ व नवादा पंचायत के 603 बीपीएल महिलाओं को दुधारू पशु के रख-रखाव व पशुओं को होने वाले बिमारी के लक्षण व बचाव तथा दुधारू गाय से होने वाले फायदे को लेकर प्रशिक्षण दिया गया.  

कार्यक्रम में कृषि मंत्री रंधीर सिंह, जिला गव्य विकास पदाधिकारी संजीव रंजन, बीएचओ धनंजय कुमार आदि ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कृषि मंत्री ने लाभूकों को संबोधित करते हुए कहा कि रघुवर सरकार बीपीएल परिवार के महिलाओं के जीवन स्तर को उंचा करने के लिए उन्हें 90 फिसदी अनुदान पर दुधारू गाय दे रही है. ताकि महिलायें भी आमदनी कर आत्मनिर्भर बने.  

वहीं मंत्री ने नसीहत देते हुए कहा कि अनुदानित मुल्य पर मिले गाय को अगर किसी ने बेचा तो उनके विरूद्ध मामला दर्ज कराकर उन्हें जेल भी भेजा जायेगा. क्योंकि जिस उद्देश्य से सरकार गाय दे रही है उसका फलाफल भी हो. उन्होने मौके पर मौजूद विभागीय अधिकारियों व पंचायत प्रतिनिधियों को भी इस पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया.  

मंत्री ने लोगों के समक्ष अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यो की भी चर्चा की और कहा कि विधानसभा क्षेत्र में जो विकास तीस वर्शो से नहीं हुआ था उससे चार गुणा अधिक विकास महज साढ़े तीन वर्ष में हुआ है. वहीं डीडीओ संजीव रंजन, कृषि विज्ञान के डॉ. कौशिक, पुनम सोरेन, बीएचओ धनंजय कुमार आदि ने भी बारी-बारी से महिलाओ को गायों के रख रखाव व खान-पान, पशु के रोग व उनके बचाव आदि के बारे में 

विस्तार से जानकारी दी. मौके पर मुखिया पति संजय महरा, पुर्व मुखिया पलटन महरा, मौलाना अशरफ, रंधीर राय, पिताबंर पंडित, मौलाना आजाद, पंचानंद पंडित समेत सैकड़ों अन्य मौजूद थे.     


Web Title : AGRICULTURE MINISTER INAUGURATED THE MITTAL ANIMAL TRAINING PROGRAM