कैराबांक व मंझलाडीह पंचायत में दुधारू पशु प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

देवघर : सारठ प्रखंड क्षेत्र के कैराबांक व मंझलाडीह पंचायत के चयनित 647 महिलाओं को डीडीओ संजीव रंजन, कृषि विज्ञान केन्द्र के डॉ. कौशिक, बीएचओ धनंजय कुमार आदि ने बारी-बारी से लाभूकों को गायों के रख-रखाव, खान-पान व विभिन्न बिमारी के लक्षण व बचाव को लेकर विस्तृत जानकारी दी.  

डीडीओ ने कहा कि झारखंड सरकार की यह योजना गरीबी दुर करने के लिए बनाई गई है. ऐसे में कोई भी लाभूक सरकार से मिले गाय को नहीं बेचें नही तो कड़ी कार्रवाई होगी. मौके पर मुखिया नीलम देवी, सुदेश साह, जयदेव साह, युगल किषोर यादव, सुनील साह, देवेन्द्र साह, बिश्णु भोक्ता, मुकेश सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

रांची से मोबाईल पर कृषि मंत्री ने सभा को किया संबोधित

कृषि मंत्री रंधीर सिंह खराब स्वास्थ्य को लेकर रांची में रहने की वजह से प्रशिक्षण कार्यक्रम में नहीं आ सके. हलांकि मौजूद लोगों के अनुरोध पर मंत्री के नीजि सलाहकार विष्णु राय के मोबाईल पर फोन कर लोगों को संबोधित भी किया और कहा कि सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कई योजना चला रही है.  

रघुवर सरकार राज्य के 50 हजार बीपीएल महिलाओं को 90 फिसदी अनुदान पर दो-दो गाय दे रही है. वहीं गाय को रखने के लिए शेड निर्माण व चारे के लिए भी राशि दे रही है. कहा कि अब गरीब परिवार की महिलायें भी आत्मनिर्भर बनेगी वहीं गाय के मुत्र व गोबर खेत में जाने से जमीन भी उपजाउ होगा.  


Web Title : ANIMAL TRAINING PROGRAM AT KEIRABANK AND MANJALADIH PANCHAYAT