शांतिपूर्वक एवं पूरे हर्षोल्लास के साथ मनायें दुर्गा पूजा : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा

देवघर : आगामी दूर्गा पूजा को लेकर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा सभी शहरवासियों से अपील करते हुए कहा गया है कि सभी लोग सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में एक-दूसरे के साथ मिलजुल कर शान्तिपूर्वक एवं पूरे हर्षोल्लास के साथ दुर्गा पूजा मनायें.  

सभी सम्प्रदाय के लोग आपसी प्रेम एवं श्रद्धाभाव के साथ इसमें सहयोग करे, ताकि विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी हर्षोल्लास के साथ दुर्गा पूजा मनाया जा सके. इसके अलावा उपायुक्त द्वारा सभी देवघर वासियों से अपील करते हुए कहा गया है कि सभी पूजा पंडाल तंबाकू एवं ध्रूमपान मुक्त क्षेत्र रहे इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय.  

इसके तहत् पूजा पंडालों के आस-पास के दुकानों में गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, खैनी आदि चीजों की बिक्री निषेध रहेगी और इसे सुनिश्चित करने हेतु दण्डाधिकारी की प्रनिनियुक्ति भी की जायेगी. इसके अलावा उपायुक्त द्वारा कहा गया है कि सभी पूजा पंडालों के आस-पास व पंडाल परिसर में डस्टबीन रखा जाय एवं यह सुनिश्चित किया जाय कि लोग कूड़ेदान में हीं कूड़ा-कचरा डालें, ताकि पंडाल परिसर की साफ-सफाई बनी रहे एवं स्वच्छता को बल मिल सके.  

उन्होंने आगे कहा कि पंडाल परिसर व इसके इर्द-गिर्द यदि स्वच्छता बनी रहती है तो इससे पूजा पंडालों में आने वाले लोगों के बीच स्वच्छता का संदेश जायेगा एवं वे अपने आस-पास की स्वच्छता बनाये रखने के प्रति जागरूक होंगे. इससे सहीं मायनें में स्वच्छ भारत अभियान को बल मिलेगा.  

साथ हीं जिला प्रशासन द्वारा साफ-सफाई को लेकर सर्वश्रेष्ठ पूजा पंडालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि पूजा पंडालों व मेला क्षेत्र में लगाये जाने वाले दुकानें को व्यवस्थित ढंग से लगायी जाय, ताकि भीड़ व्यवस्थापन अच्छे ढंग से किया जा सके. पूजा के दौरान पंडालों के निकट या सड़कों पर यत्र-तत्र वाहन पार्किंग न करें एवं टैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करें.  

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी से अपील करते हुए कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान किसी भी पूजा पंडालों में अश्लील व फुहर गानें बिल्कुल न बजाएँ, जिससे कि श्रद्धालुओं के श्रद्धा भाव को ठेस पहुँचे. उन्होंने कहा है कि पूजा के दौरान अफवाह फैलाने वालों पर भी प्रशासन की पैनी नजर रहेगी.  

सोशल मीडिया, फेसबुक व वाह्टस गु्रप पर प्रसारित होने वाले संदेशों का भी लगातार मानिटरिंग की जाऐगी, ऐसा करने वाले पर आईटी एक्ट के तहत् सुसंगत धाराओं के साथ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी कर ली गई है. इसके अलावे मेला क्षेत्र में असमाजिक तत्वों से निपटने के लिए सादे लिवास में भी पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. इस दौरान किसी तरह की जानकारी व सूचना देने के लिए 100 नंबर पर डायल करें और अपनी शिकायत व समस्या से पुलिस को अवगत करायें. आपके द्वारा दिये गये सूचानाओं के अधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए समस्या का समाधान किया जायेगा.  


Web Title : CELEBRATE DURGA PUJA WITH PEACEFUL AND FULL BLISS DCS APPEAL