कांवरिया के समस्याओं को दूर कर रहे चिकित्सक

देवघर (कार्यालय) : श्रावणी मेला में बाबा बैद्यनाथ के जलाभिषेक हेतु काफी संख्या में कांवरिया देवघर आए हुए हैं. ऐसे में उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने तथा प्राथमिक उपचार देने हेतु मेला क्षेत्र में कुल 26 स्वास्थ्य शिविर लगाए गए हैं, ताकि यथाशीघ्र इन्हें सुविधा मुहैया कराया जा सके.

सदर अस्पताल देवघर में भी मरीजों के बढ़ते तादाद को देखते हुए चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या में आवश्यकतानुसार बढ़ोतरी की गई है, जिसके लिए देवघर के साथ-साथ झारखण्ड के अन्य जिलों के चिकित्सक, पारामेडिकल कर्मचारी, ए०एन०एम, एम्बुलेंस आदि मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त किये गये हैं.

इस प्रकार श्रावणी मेला, 2018 में कुल 69 चिकित्सा पदाधिकारी, 224 पारामेडिकल कर्मचारी तथा 13 एम्बुलेंस अपना योगदान दे रहे हैं. इसके अलावे पोलियो अभियान के अन्तर्गत प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी श्रावणी मेला के दौरान बाहर से आए सैंकडों बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जा रही है.

देश-विदेश के विभिन्न प्रांतों के श्रद्धालु यहाँ बाबा को जलार्पण करने आते हैं एवं उनके साथ उनके छोटे-छोटे बच्चे भी नन्हें बम के रूप में होते हैं. मेला में आए इन श्रद्धालुओं मे से कोई पोलियो ग्रस्त भी हो सकता हैय जिससे भीड़ के दौरान अन्य बच्चों में पोलियो फैलने का खतरा रहता है.

अतः इस बात को ध्यान में रखते हुए पोलियो संक्रमण की रोकथाम हेतु पूरे मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह व्यवस्था की गयी है. इसके लिए सभी स्वास्थ्य शिविरों में बच्चों को पोलियो खुराक देने हेतु अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती भी की गई है, जिनका कार्य मेला में आए सभी 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो खुराक देना है.

यह व्यवस्था इसलिए की गयी है ताकि श्रावणी मेला के दौरान तथा मेला के समाप्त होने के बाद कोई नया पोलियो का मरीज देवघर में न पाया जाय.

Web Title : DOCTORS SOLVING PROBLEMS OF KAVARIYAS IN DEOGHAR

Post Tags:

doctor deoghar