बाबा मंदिर व आस-पास के ईलाकों में प्लास्टिक क्रसिंग मशीन का अधिष्ठापन

देवघर (बिजय कुमार, ब्यूरो, संथाल परगना) : बाबा बैद्यनाथ मंदिर के समीप स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा प्लास्टिक क्रसिंग मशीन का विधिवत उद्घाटन किया गया. मौके पर मौजूद पत्रकार बंधुओं से बात करते हए उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि प्लास्टिक क्रसिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर व इसके आस-पास फेंके जाने वाले प्लास्टिक के डब्बों के अलावे प्लास्टिक व इससे संबंधित अन्य प्लास्टिक के कचरों का निस्तारण हेतु रिसाईकिल मशीन का अधिष्ठापन मानसरोवर तट के समीप पूर्व से अधिष्ठापित कम्पोस्ट मशीन के निकट किया गया है.  

आज हमारा देवघर निगम क्षेत्र प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र में शामिल है. इसी कड़ी में प्लास्टिक रिसायकल मशीन का अधिष्ठापन किया गया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि मशीन से निकलने वाले रीसायकल प्लास्टिक को पथ प्रमंडल विभाग के अलावे मशीन अधिष्ठापित करने वाली कम्पनी द्वारा लेने की बात कही गयी है, जिससे कि इसके व्यवस्थान में असानी होगी.  

इसके अलावे उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि आज हम सभी जानते है. प्लास्टिक हमारे पर्यावरण और जीव-जंतुओं के लिए काफी नुकशानदेय है. ऐसे में ये हम सभी कि कर्तव्य है कि प्लास्टिक से अपने पर्यावरण को दूषित होने से बचायें. स्वच्छता को बल देने एवं श्रद्धालुओं की श्रद्धा को देखते हुए पूर्व में हीं मंदिर परिसर के समीप कचरा प्रबंधन हेतु मशीन का अधिष्ठापन किया गया है.  

इससे मंदिर में चढ़ने वाले बेलपत्र व फूलों को यत्र-तंत्र फेंकने की जगह अब इनका खाद बनाया जा रहा है. साथ हीं इन बने हुए खाद का प्रयोग बैद्यनाथ नगर नैयाडीह में गुलाबों के खेती के लिए किया जा रहा है.

इसके अलावे उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी देवघर वासियों से आग्रह किया गया है कि वे अपने घरों के साथ-साथ आस-पास के सार्वजनिक स्थलों यथा- मंदिर व अन्य पूजा स्थल, पर्यटन स्थल, पार्क, खेल का मैदान आदि के साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखे एवं बढ़-चढ़ कर स्वच्छ देवघर अभियान में भाग लें. इसमें सभी की सहभागिता आपेक्षित है.

Web Title : INSTALLATION OF PLASTIC CRUSHER MACHINE IN BABA MANDIR AND NEARBY ELECTRON

Post Tags: