आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर अंतरराज्य बैठक

देवघर ( बिजय कुमार, ब्यूरो, संथाल परगना ) : देवघर परिसदन में आगामी लोकसभा चुनाव, 2019 को लेकर अंतरराज्य बैठक आयोजित की गयी. बैठक की अध्यक्षता संथाल परगना आयुक्त भगवान दास व भागलपुर आयुक्त राजेश कुमार द्वारा की गयी. सर्वप्रथम देवघर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी जिला के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक का स्वागत कर बतलाया कि यह बैठक अंतरराज्य व अंतर जिला की बैठक लोकसभा चुनाव में सुरक्षा व्वयवस्था को दुरूस्थ व शांतिपूर्ण मतदान को लेकर मुख्य रूप से आयोजित की गयी है.  

बैठक में सीमावर्ती वाले इलाकों में पड़ने वाले बूथों पर विशेष चैकसी बरतने, चेकनांका पर विशेष चेकिंग अभियान चलाने, बोर्डर वाले जंगली क्षेत्रों में संयुक्त रूप से एलआरपी चलाने, सूचनाओं का आदान प्रदान करने सहित कई बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई.  

साथ ही वैसे अपराधियों की सूची का आदान प्रदान किया गया जो अपराध एक राज्य के क्षेत्र में कर दूसरे राज्य में भागे हुए हैं. वैसे अपराधियों को गिरफ्तार करने को लेकर अभियान चलाने का भी निर्णय लिया गया. साथ हीं अपराधियों पर नकेल कसनें को लेकर सीसीए लगाने पर भी चर्चा की गयी. इसके अलावे लोकसभा चुनाव को लेकर सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था पर बिन्दूवार चर्चा की गयी.  

इसके अलावे चुनाव के दरम्यान विभिन्न सीमावर्ती के जिलों के बॉर्डर पर क्या समस्याएं है एवं इसके निदान पर बिन्दूवार समीक्षा की गयी. साथ हीं चुनाव को लेकर सीमावर्ती इलाकों में विषेष चौकसी भी बरती जाएगी. इसके अलावे चुनाव के दौरान अषांति फैलाने वाले असमाजिक तत्वों पर संयुक्त रूप से कार्रवाई की जाने की बात कही गयी.  

चुनाव से पहले और चुनाव के दिन सीमावर्ती पुलिस संयुक्त रूप से समन्वय बनाकर काम करेगी. इसके अलावे चेकपोस्टों पर सीसीटीवी कैमरें का अधिष्ठापन व एकसाइज चेकपोस्ट  भी बनाया जाएगा. नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम के साथ नक्सली गतिविधियों पर पैनी नजर रखने पर विस्तृत चर्चा की गयी.  

संथाल परगना आयुक्त भगवान दास ने कहा कि संचार की व्यवस्था के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने की बात कही. इसके अलावे उन्होंने बिहार राज्य में शराब बंदी के मद्देनजर आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही. साथ हीं उन्होने नशीली पदार्थ व जाली नोट जैसे तस्करी पर सख्ती से निपटने की बात कही.    

भागलपुर आयुक्त राजेष कुमार ने चुनाव के दौरान समीवर्ती राज्य व जिलों के थानों के बीच आपसी समन्वय को सुढृढ़ करने के साथ उड़न दस्ता दल को भी प्रतिनियुक्त किया जाएगा. अपराधियों व अभियूक्तों के सीमावर्ती दूसरें जिले में आवागमन पर रोक के साथ ऐसे असामाजिक तत्वों का ब्यौरा साझा करने की बात कही गयी.  

मतदान के 48 घंटा पूर्व से हीं चुनाव क्षेत्र में बाहरी मतदाता एवं बाहरी नेता को क्षेत्र से बाहर रखने के साथ-साथ बॉर्डर सिलिंग पर चर्चा की गयी. इसके अलावे लोकसभा चुनाव के दरम्यान सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी के साथ शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातारण में चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर चर्चा की गयी.   

बैठक मे उपरोक्त के अलावे संथाल परगना पुलिस महानिरक्ष् राज कुमार लकड़ा, उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार, गोड्डा उपायुक्त श्रीमती किरण पासी, भागलपुर जिला दंडाधिकारी प्रणव कुमार, बांका जिला दंडाधिकारी, पुलिस अधीक्षक दुमका, पुलिस अधीक्षक भागलपुर, पुलिस अधीक्षक बांका, पुलिस अधीक्षक गोड्डा, पुलिस अधीक्षक जमुई, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी देवघर के साथ संबंधित विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे.

Web Title : INTER STATE MEETING FOR UPCOMING LOK SABHA ELECTIONS

Post Tags: