नगर निगम के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

देवघर : भारत सरकार के हाल हीं में शुरू हुई महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के समर्थन में राज्य के अंतर्गत सभी नगर निकायों के स्तर पर आज स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है, जिसके तहत् पुराने सदर अस्पताल, देवघर में आज नगर निगम के द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.  

इस दौरान सहायक अभियन्ता समीर सिन्हा, नगर मिशन प्रबंधक हिमांशु शेखर, नगर प्रबंधक सुधांशु शेखर एवं नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने रक्तदान किया. इस मौके पर नगर निगम के सभी कर्मचारियों द्वारा वहां उपस्थित लोगों को रक्तदान करने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि रक्तदान महादान है.

रक्तदान कर के न सिर्फ किसी की जिंदगी बचाने जैसी अनमोल खुशी मिलती है बल्कि इससे हमारी सेहत को भी लाभ पहुँचता है. अतः हम सभी को चाहिए कि हम रक्तदान करें. कई बार लोग यह सोचकर रक्तदान नहीं करते हैं कि इससे उनकी सेहत खराब हो जायेगी, जो कि एक भ्रम के अलावा कुछ भी नहीं है. ऐसे लोग सोचते हैं कि रक्तदान करने से शरीर में खून की कमी हो जायेगी और वे बीमार पड़ जायेंगे, जो कि पूर्णतः मिथ्या है.  

रक्तदान महादान है एवं वास्तव में सच यह है कि रक्तदान करने के पश्चात कुछ समय में हीं हमारे शरीर में दिये गये रक्त की आपूर्ति पुनः हो जाती है. इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर नहीं पड़ता है. रक्तदान करने से जो खुशी व स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ हमें मिलता है, वह दूसरे किसी और तरीके से नहीं मिल सकता है. स्वयं को सेहतमंद रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि हम सभी रक्तदान करें. इसके अलावा सभी ने देवघरवासियों से रक्तदान करने की अपील करते हुए कहा गया कि हम सभी को चाहिए कि एक अच्छे उद्देश्य की पूर्ति हेतु हम सभी आगे आएं और रक्तदान करें.

Web Title : MUNICIPAL CORPORATION ORGANIZED BLOOD DONATION CAMP