अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव के तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

देवघर (बिजय कुमार, ब्यूरो, संथाल परगना) : सूचना भवन सभागार में अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव, 2019 के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गयी. बैठक में सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सेक्टर ऑफिसर, सेक्टर पुलिस ऑफिसर व निर्वाचन से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे.  

अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव, 2019 की तैयारी शुरू हो चुकी है. लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संचालन हेतु सभी पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया जा चुका है. ऐसे में सभी संबंधित अधिकारी चुनाव की तैयारियों में अपना योगदान पूरी ईमानदारी से दे.  

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान आप सभी की भूमिका अहम होती है. ऐसे में आप सभी पूरी तरह सक्रिय होकर कार्य करे. साथ हीं उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि सभी अपने स्तर से सेक्टर ऑफिसर और सेक्टर पुलिस ऑफिसर को अपने-अपने बूथों का अवलोकन कर वहां की वास्तुस्थिति से अवगत होते हुए कार्य शुरू करने की बात कही.  

इसके अलावे संवेनदनशील व अतिसंवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर वहां कार्य करना प्रारंभ कर दे. इसके अलावे अनुमंडल पदाधिकारी ने मतदान के दौरान अपनायी जा रही प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी व उचित दिशा-निर्देश उपस्थित सभी अधिकारियों को दिया.  

साथ ही उन्हें बताया गया कि लोकसभा चुनाव के दौरान सभी बूथों पर ईवीएम, वीवीपैट मशीन का ही इस्तेमाल होगा. सभी अधिकारी ध्यान लगाकर प्रशिक्षण लें ताकि आने वाले चुनावों के दौरान सभी मशीनों से अच्छी तरह से वाकिफ हो जाए. इसके अलावे उन्होंने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी को निदेशित किया कि सभी बूथों पर अभी से भ्रमण कर.

AMF के तहत मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाएं जैसे बूथों पर पानी, बिजली, शौचालय, रैंप के साथ सभी सात मूलभुत सुविधा की व्यवस्था को दुरूस्त करे. साथ ही उन्होंने वलनरबिलिटी मैपिंग ऑफ पोलिंग स्टेशंस, क्रिटिकल बूथों की मैपिंग, सामान्य, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की मैपिंग, शैडो क्षेत्रों की मैपिंग, रूट प्लान की मैपिंग, कलस्टरों की मैपिंग, वाहन मैपिंग, पोलिंग परसन मैपिंग, कम्यूनिकेशन आदि के संदर्भ में विस्तृत समीक्षा की.  

बैठक के दौरान उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को SVEEP के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चला कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के प्रति जागरूकर करने की बात कही. साथ हीं चुनाव के दौरान ज्यादा से ज्यादा युवा-मतदाता, दिव्यांगजनों को मतदान के प्र्रति जागरूक कर प्रयास करे कि ज्याद से ज्यादा लोग मतदान करें.  

इसके अलावे उन्होंने उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के निदेश के आलोक में निदेशित किया कि जल्द से जल्द निर्वाचन संबंधित रिपोर्ट सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ससमय सेक्टर ऑफिसर व सेक्टर पुलिस ऑफिसर लेकर अनुमंडल कार्यालय में प्रतिवेदित जमा करे.

Web Title : REVIEW MEETING HELD ON PREPARATIONS FOR LOK SABHA ELECTIONS

Post Tags: