रांची समेत आसपास के जिलों में छाए घने बादल, तीन दिन तक हल्की बारिश की संभावना

रांची : राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में मंगलवार सुबह से घने बादल छाए हुए हैं. पर सोमवार की शाम से ही बारिश नहीं हो रही है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन दिन हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इधर, ओडिशा में भारी बारिश का असर जमशेदपुर में देखने को मिल रहा है. इससे खरकई और सुवर्णरेखा नदी का जलस्तर बढ़ गया है.

रांची में सोमवार को सुबह से देर रात तक आसमान में घने बादल छाए रहे और रुक-रुककर बारिश होती रही. 0. 5 मिमी बारिश रिकाॅर्ड दर्ज की गई. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन दिन हल्की बारिश होती रहेगी. मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि मानसून कमजोर है, इसलिए तेज बारिश नहीं हो रही है. लेकिन, छिटपुट बारिश होती रहेगी. उधर, राज्य में सबसे ज्यादा बारिश राजमहल में 28. 6 मिमी हुई. जबकि सबसे कम रांची में 0. 5 मिमी.

किसानों के लिए अच्छी खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन से बने डीप डिप्रेशन सिस्टम झारखंड से निकल गया है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, अभी बारिश नहीं हाेती तो किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता. 27 जुलाई तक मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद फिर अच्छी बारिश के आसार हैं.

दो दिनों की बारिश में 9 फीसदी की कमी की भरपाई की गई. दो दिन पूर्व 42 फीसदी कम था, जो घटकर 33 फीसदी रह गया है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, झारखंड में डीप डिप्रेशन सिस्टम की वजह से साउथ-वेस्ट में बारिश अधिक होती है. यही वजह है कि ओडिशा में 600 मिमी बारिश हुई है.

ओडिशा में 24 घंटे के अंदर औसत 81. 3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहां जुलाई में औसतन 429. 5 मिमी बारिश होती है, लेकिन 22 जुलाई तक 439. 99 मिमी दर्ज की गई. मयूरभंज जिले में भारी बारिश से खरकई नदी का ब्यांगबिल डैम खोलना पड़ा. खरकई में बाढ़ के कारण जमशेदपुर में सुवर्णरेखा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया. इधर, शहर में लगातार तीन दिन बारिश के बाद सोमवार को राहत मिली. बादल छाए रहे, रात में बूंदाबांदी हुई. न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 28. 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

Web Title : DENSE CLOUDS IN ADJOINING DISTRICTS, INCLUDING RANCHI, THE CHANCE OF LIGHT RAIN BY THREE DAYS