राज्य में दो फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस प्रारंभ किए जाएंगे : सीएम रघुवर दास

रांची :  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में फुटबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए दो फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. झारखंड खेल प्राधिकरण द्वारा बिरसा मुंडा फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, रांची एवं सिदो-कान्हू फुटबॉल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस देवघर में प्रारंभ किया जाएगा.

उक्त बातें मुख्यमंत्री ने सोमवार को रांची कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल टूर्नामेंट, 2018 के समापन के अवसर पर संबोधित करते हुए कहीं.

उन्होंने कहा- राज्य सरकार ने वर्ष 2017 में ही झारखंड के सभी प्रखंडों में कमल क्लब का गठन किया है. कमल क्लब के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभा को राज्य स्तर पर निखारने का काम किया जा रहा है. झारखंड में फुटबॉल खेल को आगे ले जाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.  

पंचायत, प्रखंड एवं जिला स्तर के मेधावी फुटबॉल खिलाड़ियों को ड्रेस, जूता, खेल कीट एवं फुटबॉल राज्य सरकार निशुल्क उपलब्ध कराएगी. खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए सरकार एक्सपर्ट कोच की भी व्यवस्था करेगी. जनजातीय समाज के फुटबॉल खेलने वाले बच्चों को निशुल्क ड्रेस एवं खेल उपकरण दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को एक मंच अथवा पहचान देने का बहुत ही अच्छा आयोजन है. इस  प्रतियोगिता में जितने भी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया, उन्हें मुख्यमंत्री ने बधाई दी.  

इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे को 20 लाख रुपए, हॉकी खिलाड़ी निक्की प्रधान, तीरंदाजी में पदक जीतने वाली खिलाड़ी मधुमिता कुमारी को 10-10 लाख रुपए, तीरंदाज खिलाड़ी जयंत तालुकदार को 5 लाख रुपए का सम्मान राशि का चेक प्रदान किया. इस अवसर पर पर्यटन, खेलकूद एवं कला संस्कृति मंत्री अमर कुमार बाउरी एवं नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने भी संबोधित करते हुए अपने विचार रखे.

Web Title : TWO FOOTBALL CENTER OF EXCELLENCE WILL BE STARTED IN THE STATE