धनबाद जिला फोटोग्राफर्स ट्रेड एसोसिएशन ने बढ़ाया सेवा सुल्क, पासपोर्ट साइज फ़ोटो का रेट 10 रुपया बढ़ा

धनबाद. करीब सत्रह साल के बाद धनबाद जिला फोटोग्राफर्स ट्रेड एसोसिएशन ने अपने सेवा शुल्क में वृद्धि की है. ये जानकारी देते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह ने बताया कि बाज़ार में लगभग हर व्यवसाय ने हर वस्तु तथा सेवाओं में साल दर साल मूल्य वृद्धि की लेकिन स्टूडियो फोटोग्राफी ही एक ऐसी सेवा थी ऐसा व्यापार था जिसका दर सत्रह सालों से एक ही रहा. जबकि स्टूडियो संबंधी हर सामान जैसे कैमरा, प्रिंटर, फोटो पेपर, इंक इत्यादि की दरें और गुणवत्ता बढ़ती रही.

बावजूद फोटोग्राफर्स तथा स्टूडियो मालिकों ने अपने ग्राहकों को उसी पुरानी दरों पर बेहतर गुणवत्ता के साथ अपनी सेवाएं देते रहे और अपनी गुणवत्ता भी बनाए रखी.  

एसोसिएशन के सचिव मनीष शाह ने मूल्य वृद्धि का कारण बताते हुए कहा कि बढ़ते दुकान का किराया, बिजली का बिल, कर्मचारियों के वेतन, ट्रांसपोर्ट का खर्च, उपकरणों की कीमत लगभग प्रत्येक वस्तु के दर बढ़ते रहे. हमने सेवाएं पहले से तथा मूल्य से अधिक और अच्छी गुणवत्ता के साथ दी. लेकिन अब समय की मांग और बढ़ती मंहगाई ने मूल्य वृद्धि के लिए मजबूर कर दिया है.  

मूल्य वृद्धि पर एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष प्रकाश कुमार, मीडिया प्रभारी रिपुदमन झा तथा चंदन पाल ने भी बताया कि हम लगभग सत्रह सालों से एक ही दर पर काम कर रहे थे. पहले स्टूडियो में पासपोर्ट फोटो पचास रुपए में दे रहे थे जबकि पासपोर्ट फोटो की संख्या पहले तीन, फिर चार, फिर पांच हुई उसके बाद सीधे आठ कॉपी हो गई लेकिन हमारा दर वही पचास रुपए रहा.  

मामूली मूल्य वृद्धि के बाद 10 अगस्त 2020 से पासपोर्ट फोटो 8 कॉपी का अब 60 लगेगा. 19 अगस्त 2020 को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे का आयोजन भी किया जा रहा है. जिसमें प्रतिभागी चार वर्गों में भाग लेंगे.