स्वास्थ्य विभाग ने लिया, पौने 9 लाख बच्चो में मिजल्स रूबेला टीकाकरण का लक्ष्य, 24 जुलाई से शुरू होगा अभियान

धनबाद : 24 जुलाई से आरंभ होने जा रहे मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में एनसीसी के साथ उन्मुखीकरण पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन गोल्फ ग्राउंड में हुआ.

कार्यक्रम में एनसीसी के पदाधिकारी, एनसीसी कैडेट्स, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी, जिला जन संपर्क विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे. एनसीसी कैडेट्स को मीजल्स रूबेला (एमआर) टीकाकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी.

उन्हें समझाया गया कि यह टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है एवं यह 9 माह से 15 साल तक के बच्चों को दिया जाता है. यह टीका बच्चों को मीजल्स एवं रूबेला जैसी बीमारियों से बचाता है.

कैडेट्स से 9 से 15 वर्ष के बच्चो को टीकाकरण का लाभ लेने हेतु उन्हें प्रेरित करने की अपील की गयी. एक एक कैडेट्स को कम से कम एक सौ माता पिता को एमआर टीकाकरण के लिए प्रेरित करने की जिम्मेवारी दी गयी है.

स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी डॉ0 संजीव कुमार ने बताया कि 2020 तक झारखंण्ड से पूरी तरह से मीजल्स रूबेला का उन्मूलन कर लेना है. एमआर टीकाकरण का फायदा जिले भर में 9 से 15 साल के पौने 9 लाख बच्चो में देना है.

एमआर टीकाकरण अभियान 26 जुलाई से प्रारंभ होगा तथा यह 5 सप्ताह तक चलेगा. अभियान के प्रथम 2 सप्ताह में स्कूली बच्चों को टीका लगाया जाएगा.

अगले 2 सप्ताह आंगनवाड़ी के बच्चों को तथा अभियान के 5 वें सप्ताह में छूटे हुए बच्चों को टीका दिया जाएगा.

Web Title : THE HEALTH DEPARTMENT, PAUNE THE GOAL OF MIJALAS RUBELLA VACCINATION IN 9 MILLION CHILDREN, WILL COMMENCE FROM JULY 24 CAMPAIGN

Post Tags: