1 अगस्त से एसबीआई IMPS सर्विस पर नहीं वसूलेगा चार्ज

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक और नई सौगात लेकर आया है. 1 अगस्त से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( state bank of india ) IMPS सर्विस पर अपने ग्राहकों से किसी भी तरह का चार्ज नहीं वसूलेगा. यानी 1 अगस्त से आप फ्री में पैसों के लेन-देन कर सकते हैं. हाल ही में आरबीआई ने neft, RTGS, IMPS के चार्ज को खत्म किया था. आरबीआई ( rbi ) के इस कदम के बाद एसबीआई ( SBI ) ने भी इसको फ्री करने का प्लान बनाया है.

1 अगस्त से फ्री में मिलेगी सुविधा

आपको बता दें कि बैंक नें फंड को ट्रांसफर करने के लिए तीन तरह की सुविधाएं मिलती हैं. आरबीआई पहले इन सुविधाओं पर ग्राहकों से चार्ज वसूलता था, लेकिन 1 जुलाई से आरबीआई ने इस सुविधा को फ्री कर दिया है. आरबीआई की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 अगस्त से इस सुविधा को फ्री करने का प्लान बनाया है

क्या होता है IMPS

IMPS को इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज के नाम से भी जाना जाता है. आईएमपीएस के जरिए आप फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. अभी एसबीआई इस सुविधा पर चार्ज वसूलता है, लेकिन 1 अगस्त से यह सुविधा बिल्कुल फ्री हो जाएगी. इस मोड का उपयोग कर अकाउंट होल्डर मोबाइल से अपने दोस्त या रिश्तेदार को फंड ट्रांसफर कर सकता है. यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है.

24 घंटे में कभी भी कर सकते हैं फंड ट्रांसफर

बैंक की इस खास सुविदा के जरिए आप 24X7 में कभी भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है. इस सुविधा की खास बात यह है कि आप पूरे 24 घंटे में कभी भी फंड ट्रांसफर करेंगे तो वह फंड उसी समय अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा.

2 लाख रुपए तक का कर सकते हैं फंड ट्रांसफर

बैंक की इस सर्विस का यूज आप छुट्टी के दिन भी कर सकते हैं. वहीं, NEFT और RTGS का यूज आफ सिर्फ वर्किंग डेज में ही कर पाएंगे. आईएमपीएस के तहत फंड ट्रांसफर लिमिट भी है. आप इसमें एक रुपए से लेकर के 2 लाख रुपए तक का फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

Web Title : CHARGES NOT CHARGED ON SBI IMPS SERVICE FROM 1ST AUGUST

Post Tags: