आईबीएम के सॉफ्टवेयर प्रोडक्टस खरीदेगी एचसीएल, हुई डील

आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL) ने अमेरिकी कंपनी आईबीएम के 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट खरीदने का एलान किया है. कंपनी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि यह डील 1. 8 अरब डॉलर यानी करीब 12780 करोड़ रुपये में हुई है. यह एचसीएल का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा.

यह डील अगले साल के मध्य तक पूरी होने की उम्मीद है. इसके लिए रेग्युलेटर्स की इजाजत लेनी पड़ेगी. HCLके प्रेसिडेंट और सीईओ सी विजयकुमार ने कहा कि कंपनी सिक्योरिटी, मार्केटिंग और कॉमर्स से जुड़े सॉफ्टवेयरों का अधिग्रहण करेगी. इनका बाजार तेजी से बढ़ रहा है और यह एचसीएल के स्ट्रैटजिक सेगमेंट में शामिल हैं.

आईबीएम जिन 7 सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट को बेच रहा है उनमें बिगफिक्स, यूनिका और कनेक्शंस शामिल हैं. बिगफिक्स सिक्योर डिवाइस मैनेजमेंट से जुड़ा सॉफ्टवेयर है. यूनिका मार्केटिंग ऑटोमेशन और कनेक्शंस वर्कस्ट्रीम कॉलेबोरेशन प्रोडक्ट है.

एचसीएल का सॉफ्टवेयर सर्विस बिजनेस जुलाई-सितंबर तिमाही में 21% इजाफे के साथ 8,711 रुपये रहा. उधर, आईबीएम की सॉफ्टवेयर बिक्री में पिछले कुछ महीनों में गिरावट आई. इससे कंपनी की तिमाही आय पर भी फर्क पड़ा है. आईबीएम भी अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट को 34 अरब डॉलर में खरीद रही है. इसमें रेड हैट का कर्ज भी शामिल है. डील पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है.


Web Title : IBM SELL SOFTWARE BUSINESS HCL BIGFIX C VIJAYAKUMAR

Post Tags: