पेट्रोल के रेट में राहत, बढ़े डीजल के भाव

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव के बाद अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड ऑयल के भाव में तेजी आई. लेकिन घरेलू बाजार में पेट्रोल के रेट में लगातार दूसरे दिन राहत देखने को मिली. जबकि डीजल के भाव में मामूली तेजी देखने को मिली. राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल पुराने स्तर (बुधवार वाले रेट) 71. 18 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर ही कायम रहा. बुधवार से पहले पेट्रोल के रेट में लगातार छह दिन गिरावट आई थी. इस दौरान पेट्रोल करीब 1. 82 रुपये टूटा था. इसी तरह डीजल में भी 80 पैसे की मंदी आई थी.

आज आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के रेट क्रमश: 71. 18 रुपये, 76. 77 रुपये, 73. 23 रुपये और 73. 85 रुपये के पुराने स्तर पर ही कायम रहे. दूसरी तरफ डीजल के भाव में 5 पैसे की तेजी आई. इस तेजी के बाद दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में भाव क्रमश: 65. 91 रुपये, 69. 03 रुपये, 67. 64 रुपये और 69. 64 के स्तर पर देखे गए. एनसीआर में गुरुग्राम में पेट्रोल 71. 40 रुपये और नोएडा में 70. 89 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

घरेलू तेल कंपनियां प्रतिदिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है और नई दरों सुबह 6 बजे से पेट्रोल पंपों पर प्रभावी हो जाती हैं. तेल कंपनियां वैश्विक बाजार में तेल की कीमतों के आधार पर घरेलू कीमतें तय करती हैं. इसके लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है. इसके अलावा रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.

Web Title : PETROL DIESEL PRICE OF 16TH MAY IN DELHI AND MUMBAI

Post Tags: