कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों से बढ़े तेल के दाम, दो दिन में तेरह पैसे महंगा हुआ पेट्रोल

लगातार कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ने लगे हैं. शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 7 पैसे जबकि डीजल के दाम में 6 से 7 पैसे की वृद्धि की गई है. यह लगातार दूसरा दिन है जब तेल की कीमतों में तेजी आई है. इससे पहले गुरुवार को पेट्रोल 6 पैसा जबकि डीजल 5 पैसा महंगा हुआ था. यानि कुल दो दिनों में पेट्रोल 13 पैसे महंगा हो गया है. तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का यह सिलसिला आगे भी जारी रहने की आशंका है.

कहां कितनी बढ़ी कीमत

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 7 पैसा महंगा होकर 70. 46 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया. जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72. 57 रुपये, 76. 10 रुपये और 73. 14 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं अगर डीजल की बात करें तो दिल्ली और कोलकाता में 6 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जबकि  मुंबई और चेन्नई में यह 7 पैसे महंगा हो गया है. चारों महानगरों में कीमत क्रमश : 65. 73 रुपये, 67. 51 रुपये, 68. 83 रुपये और 69. 44 रुपये प्रति लीटर है.

आगे फिर बढ़ेंगी कीमतें

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का सिलसिला पिछले चार दिनों से जारी है. इससे आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा हो सकता है. दरअसल, तेल निर्यातक देशों का समूह ओपेक देशों ने तेल के उत्पादन में कटौती की है. यही वजह है कि लगातार तेल के दाम बढ़ रहे हैं.

वहीं ओपेक के सदस्य वेनेजुएला में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट से भी तेल की आपूर्ति प्रभावित हुई है. ब्रेंट क्रूड के भाव में इस सप्ताह तकरीबन पांच फीसदी की तेजी आई है, जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के दाम में 2. 73 फीसदी की वृद्धि हुई है. ब्रेंट क्रूड का भाव 65 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है जोकि नवंबर के बाद का सबसे उंचा स्तर है.

Web Title : PETROL DIESEL PRICE RATE DELHI CRUDE OIL

Post Tags: