जमीन के नक्शे के लिए पटवारी झनकराम दहीकर मांग रहा रिश्वत, जनसुनवाई में 103 आवेदको ने आवेदन कर बताई अपनी व्यथा

बालाघाट. प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज 6 अगस्त को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था. इसमें अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम ने डिप्टी कलेक्टर अशोक कुमार मांझी एवं अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवेदकों के आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये. जनसुनवाई में कुल 103 आवेदन प्राप्त हुये है.

जनसुनवाई में लालबर्रा तहसील के ग्राम साल्हे का दादूलाल उके अपनी जमीन को विक्रय करने की अनुमति देने की मांग लेकर आया था. उसका कहना था कि उसकी पत्नी का दिमागी संतुलन बिगड़ गया है और वह पत्नी का ईलाज कराना चाहता है. उसकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है. अतः उसे अपनी जमीन बेचने की अनुमति दे दी जाये. ग्राम पचपेढ़ी का नरेश कुमार नागेश्वर शिकायत लेकर आया था कि उसके द्वारा शासकीय माध्यमिक शाला डोंगरिया में सामाजिक अध्ययन विषय के अतिथि शिक्षक के लिए आवेदन किया गया था. उसका नाम पेनल लिस्ट में दूसरे नंबर पर 170 अंको के साथ था. जिस आवेदक का नाम प्रथम स्थान पर उसे प्रभारी प्राचार्य द्वारा बुलाया गया था. लेकिन वह नहीं आया तो उसके बाद नियमों के अनुसार दूसरे स्थान वाले को बुलाना था. लेकिन प्रभारी प्राचार्य द्वारा उसे न बुलाकर उससे कम अंक 160 वाले अपने किसी परिचित को अतिथि शिक्षक रख लिया गया है. प्रभारी प्राचार्य द्वारा अब कहा जा रहा है कि तुमसे जा बनता है कर लो, हमने तो पद भर लिया है.

जनसुनवाई में लालबर्रा तहसील के ग्राम अमोली की इशरत खान शिकायत लेकर आयी थी कि उसने अपने मकान में पूर्व में बिजली कनेक्शन लिया है, लेकिन आज तक मीटर नहीं लगा है. बिजली का मीटर नहीं लगने के बाद भी उसे अनुमानित बिल दिया जा रहा है. किसी माह 1425, किसी माह 1541 और 1799 रुपये का बिल भेजा जा रहा है. अब बिजली कनेक्शन काट दिया गया है और उसे अंधेरे में रहना पड़ रहा है. इसके बाद भी उसे बिजली का बिल भेजा जा रहा है. अतः उसकी समस्या का निदान निकाला जाये.

जनसुनवाई में लांजी तहसील के ग्राम मोहझरी का गणेश रावते शिकायत लेकर आया था कि वर्ष 2018 में उसके द्वारा कृषि ऋण सेवा सहकारी समिति मोहझरी शाखा से नहीं लिया गया है. इसके बाद भी उसके नाम पर मोहझरी समिति द्वारा 20 हजार 400 रुपये का फर्जी ऋण बकाया बताया जा रहा है और उसे इस वर्ष सोसायटी से खाद एवं कृषि ऋण नहीं दिया जा रहा है. अतः उसके प्रकरण की शीघ्र जांच कर उसे सोसायटी से रासायनिक खाद एवं कृषि ऋण उपलब्ध कराया जाये. कटंगी तहसील के ग्राम पाथरवाड़ा का सौन्दर्य राउत शिकायत लेकर आया था कि उसके द्वारा हर माह नियमित रूप से बिजली का बिल जमा किया जा रहा है. इसके बाद भी पिछली अतिरिक्त रीडिंग बताकर उसे 2700 रुपये का बिजली बिल दिया गया है. सौन्दर्य राउत का कहना है कि वह मजदूरी का परिवार का गुजारा करता है और इतनी बड़ी राशि का बिल कैसे जमा कर सकता है.

लांजी तहसील के ग्राम मोहझरी का सुरेश भगत शिकायत लेकर आया था कि ग्राम पंचायत मोहझरी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्धारित मापदंड के आवास का निर्माण नहीं किया जा रहा है. पंचायत के पदाधिकारी आर्थिक लाभ लेने के लिए पात्र हितग्राहियों को अपात्र कर रहे है. जिसके कारण पंचायत के गरीब एवं पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित हो रहे है.

जनसुनवाई में शासकीय उच्च्तर माध्यमिक शाला मोहनपुर की वरिष्ठ अध्यापक कुमारी भूमेश्वरी हनवत शिकायत लेकर आया थी कि उसके संविलयन की प्रक्रिया बैहर ब्लाक से पूरी हुई है. उसका ईम्प्लाई कोड 011229256 बैहर ब्लाक से परसवाड़ा ब्लाक में ट्रांसफर नहीं होने के कारण उसे विगत चार माह से वेतन नहीं मिला है. जिसके कारण वह बहुत परेशान है. वह स्वयं की शुगर की मरीज है और उसे नियमित रूप से दवायें लेना पड़ता है. अतः उसके बकाया वेतन का शीघ्र भुगतान कराया जाये.

ग्राम मौरिया का अशोक कुमार इंदुरकर शिकायत लेकर आया था कि उसने 04 मार्च 2013 को लामता में अपना नसबंदी आपरेशन कराया था. डॉ. आर के चतुर्वेदी ने उसका आपरेशन किया था. उसका आपरेशन असफल हो गया और उसकी पत्नी को तीसरी संतान हो गई है. नसबंदी आपरेशन असफल होने के कारण उसके जननांग में कई तरह के विकार पैदा हो गये है. उसने नागपुर के प्रायवेट अस्पताल में भी ईलाज कराया है. लेकिन कोई लाभ नहीं मिला है. अतः उसे शासन से मुआवजा दिलाया जाये.

जनसुनवाई में लांजी तहसील के ग्राम वारी का प्रहलाद मसकरे शिकायते लेकर आया था कि उसे अपनी की रजिस्ट्री कराने के लिए जमीन के नक्शे की जरूरत है. लेकिन पटवारी झनकराम दहीकर उससे 4 हजार रुपये की मांग कर रहा है. पटवारी से उसने दो हजार रुपये में सौदा तय कर लिया है और 700 रुपये एडवांस में दे दिया है. इसके बाद भी पटवारी उसे जमीन का नक्शा नहीं दे रहा है. वह माह जून से पटवारी के चक्कर लगा रहा है, लेकिन उसे अब तक नक्शा नहीं मिला है. अतः उसके 700 रुपये पटवारी से वापस दिलाये जायें और पटवारी पर कार्यवाही की जाये.


Web Title : 103 APPLICANTS APPLIED FOR BRIBES, PUBLIC HEARINGS DEMANDING PATWARI JHANKARAM DAHIKAR FOR LAND MAP