एक दिन में अलग-अलग तरह की ऑनलाइन ठगी की 13 शिकायतें दर्ज, किसी का सहेली का पति बनकर तो किसी से नौकरी के नाम से ठगी

बालाघाट. ऑनलाईन ट्रांजेक्शन के बढ़ते दौर में ऑनलाईन ठगी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे है. आये दिन शातिर ठगो के नये-नये पैतरों से जानकारी के अभाव में लोग अपनी जमा पूंजी गंवा रहे है. 8 नवंबर को एक, दो, तीन नहीं बल्कि सायबर से जुड़ी अलग-अलग 13 शिकायतें सायबर नोडल थाने मंे दर्ज की गई है. जिसमें 11 शिकायतों में शातिर ठगो ने करीब 4,81,165 रुपए की रकम इन पीड़ितों के बैंक खाते से उड़ा दी. जबकि 2 शिकायतें थ्रेड कॉल तथा फेक आईडी बनाकर अश्लील मैसेज करने की है. जिसमंे सायबर नोडल शाखा ने सभी पीड़ितो की शिकायत दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है.

यह जिले में सायबर अपराध का पहला ऐसा दिन है, जब एक ही दिन में इतनी शिकायते दर्ज की गई है. जिसमें किसी ने सहेली का पति बनकर तो किसी ने नौकरी के नाम पर ठगी की है. साइबर नोडल शाखा में पदस्थ आर. चांदनी शांडिल्य की मानें तो मिली शिकायतों पर कार्यवाही की जा रही है. पीड़ितो के संबंधित बैंकों से संपर्क कर एकाउंट को होल्ड करा दिया गया है.  

सायबर नोडल शाखा में पदस्थ आरक्षक सुश्री चांदनी ने बताया बालाघाट निवासी पीड़ित निखिल ने शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि उसे टेलीग्राम में एमेजॉन मॉल ऑनलाइन वर्क नाम के ग्रुप से एक लिंक भेजा गया, जिस पर क्लिक करने के बाद उसे जॉब ऑफर किया गया. इसके लिए रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में पहले दो फिर एक हजार रुपए की राशि ये कहकर मांगी गई कि ये राशि लौटा दी जाएगी. राशि वापस लेने के लिए पीड़ित से बारी-बारी से और रुपयों की डिमांड की गई. कुल 5 ट्रांजेक्शन में निखिल के खाते से 81 हजार रुपए पार हो गए. जिसके बाद जालसाज द्वारा 90 हजार रुपए की डिमांड करने पर उसने इसकी शिकायत दर्ज कराई.

जबकि दूसरी शिकायत महिला स्वर्णलता ने दर्ज कराई है. जिसमें महिला ने बताया कि दो दिन पूर्व एक कॉल आया, जिसमें कॉलर ने खुद को मेरी एक सहेली का पति बताया और बातों में उलझाने लगा. मेरे पहचान वालों के नाम बताने पर मैंने उस पर विश्वास कर लिया. कॉलर ने कहा कि उसके एकाउंट में 5 हजार रुपए की राशि ट्रांसफर नहीं हो रही है इसलिए उसने मेरे खाते की डिटेल मांगी. इसके बाद उसने फोन पे पर लिंक भेजी, जिस पर क्लिक करते ही खाते से 63 हजार रुपए खाते से निकल गये. वहीं वारासिवनी निवासी से शादी के नाम से रूपयो की ठगी की गई. शिकायत में महेश कुमार ने बताया कि उसने पवित्र रिश्ता डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन कराया था. एक दिन  वेबसाइट की लिंक मुझे वॉट्सएप पर मिली और रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर मुझसे तीन हजार रुपए मांगे गये. इसके बाद मुझे तीन से चार लड़कियों की फोटो और उनके नंबर भेजे गए. कुछ दिन बातचीत के बाद सभी नंबर बंद बताने लगे. ठगी के बाद महेश ने इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई.

वहीं थ्रेड कॉल और फेक आईडी की शिकायत में युवती की फोटो का गलत इस्तेमाल एक आरोपी द्वारा फेसबुक पर फेक आईडी बनाकर अश्लील मैसेज भेजे जाने की शिकायत युवती के भाई ने कराई है. इसके साथ ही एक पीड़िता ने फर्जी कॉलर द्वारा उसे बार-बार कॉल कर परेशान करने की शिकायत की है. जिसकी साइबर नोडल शाखा जांच कर रही है. इस मामले में पुलिस का कहना है कि जागरूकता से ही बचा जा सकता है. लोगों से अपील है कि वे अनजान कॉल, मैसेज या किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. कोई अपरिचित बहाने से अगर पैसे मांगता है तो विश्वास न करें. ठगी होने पर इसकी शिकायत तत्काल नजदीकी थाने या साइबर शाखा में करें.


Web Title : 13 COMPLAINTS OF DIFFERENT TYPES OF ONLINE FRAUD REGISTERED IN A DAY, SOMEONE POSING AS FRIENDS HUSBAND AND SOMEONE CHEATED IN THE NAME OF JOB