बस बारिश में भींगे 6 से 7 हजार बोरे धान!, गत वर्ष से इस वर्ष ज्यादा हुई धान खरीदी-कलेक्टर, 15 जनवरी के बाद नपा के बड़े बकायादारों के नाम होंगे सार्वजनिक

बालाघाट. कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने लंबे अंतराल के बाद प्रेसवार्ता के माध्यम से पत्रकारों से चर्चा की. कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने पत्रकारों द्वारा उठाई गई समस्याओं पर शीघ्र कार्यवाही करने की बात कही. शासन के निर्देशानुसार समर्थन मूल्य में खरीदी जा रही धान के बारिश में भींगने के सवाल पर प्रशासन 6-7 हजार बोरे धान भींगने की बात कर रहा है, जबकि जानकार और सूत्र बताते है कि यह आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है, भले ही कलेक्टर डॉ. मिश्रा, खरीदी ज्यादा होने और परिवहन को लेकर सफाई दे रहे हो, लेकिन वास्तविकता यह है कि परिवहन की गति चुस्त नहीं होने से बड़ी मात्रा में धान केन्द्रो मंे खुले पड़ा रहा और धान को बचाने केन्द्रो के पास पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से खुले में रखा धान बारिश की भेंट चढ़ गया.

कलेंक्टर डॉ मिश्रा ने बताया कि जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी ठीक तरह से चल रही है. किसानों से खरीदे गये धान के परिवहन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. शासन द्वारा किसानों के भुगतान की व्यवस्था में इस बार परिवर्तन किया गया है. किसानों को धान का भुगतान हो रहा है. इस दौरान शासकीय भूमि पर किये गये अतिक्रमण को हटाने, नगरीय क्षेत्र बालाघाट में बकाया कर वसूली, कोरोना संक्रमण को रोकने, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों को लेकर चर्चा की गई.  

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष आज दिनांक तक सर्वाधिक खरीदी की गई है, जो निरंतर जारी है, जिसका परिवहन भी किया जा रहा है. जिले से लगभग 68 प्रतिशत धान प्रतिदिन परिवहन किया जा रहा है, गत दिवस मौसम परिवर्तन होने से लगभग 6 से 7 हजार बोरे धान भींगने की जानकारी मिली है, हालांकि लगातार फिल्ड में अधिकारी प्रयासरत है. जिस सोसायटी में स्टैग में धान रखे है, जिसके नीचे पानी जमा हो गया है, उसका उठाव जल्द ही किया जायेगा. उन्होंने किसानो से अपील की कि अभी मौसम को देखते हुए वह धान विक्रय करने खरीदी केन्द्रो में न लाये. किसानों के धान विक्रय में देरी से भुगतान को लेकर उन्होंने कहा कि सीएमएस पोर्टल के कारण भुगतान में समस्या आ रही है लेकिन उसमें भी कार्य प्रगति पर है और किसानों को भुगतान में दिक्कत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि बारदाने की कोई दिक्कत नहीं है, मांग अनुसार बारदाने प्रदान किये जा रहे है और डिमांड भेजी गई है. मिलिंग के सवाल पर उन्होंने बताया कि डेढ़ लाख मीट्रिक टन धान की मिलिंग होनी थी. जिसमें 56 से 57 प्रतिशत धान की मीलिंग हो गई है. उन्होंने आश्वस्त किया कि कहीं यदि किसान के नाम से व्यापारी की धान खरीदी जा रही है या ज्यादा तौल हो रहा है तो उस पर सख्ती की जायेगी. उन्होंने कहा कि पलटी करके ही धान खरीदी जाना है, यदि ऐसा नहीं होता है तो इसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी और ऐसी मामले सामने आने के बाद कार्यवाही की गई है.

उन्होंने अतिक्रमण को लेकर किये गये सवाल के जवाब में बताया कि अतिक्रमणकारियों पर एफआईआर की जाकर उनके अतिक्रमण तोड़े जा रहे है, भूमाफिया को भी चिन्हित कर उनके अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायेगी. कोरोना से जुड़े सवाल और मेले के आयोजन को लेकर उन्होंने कहा कि यदि नियमो का पालन नहीं हो रहा है तो इसका निरीक्षण कर कार्यवाही की जायेगी. इस दौरान मेले आयोजकों द्वारा मनोरंजन कर चोरी का मामला भी उठाया गया, जिस पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने आश्वस्त किया कि इसे भी दिखवाया जायेगा. हालांकि उन्होंने साफ किया कि अभी बॉर्डर से आने वाले लोगों के बॉर्डरो पर चेकिंग की कोई व्यवस्था नहीं है और अभी ऐसे कोई निर्देश भी नहीं है.

बालाघाट नगरपालिका के प्रशासक होने के नाते शहर की सड़को, बस स्टैंड की अव्यवस्था और बड़े बकायादारों को लेकर किये गये सवाल के जवाब में कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने कहा कि कहा कि नगर की खराब सड़को को सुधारने के लिए बजट का इंतजार किया जा रहा है, ठेकेदार को भी कहा गया है कि वह सुधार कार्य कर दे, उसे भुगतान कर दिया जायेगा. जिससे आगामी दिनो में सड़को पर सुधार कार्य हो सकते है. वहीं उन्होंने बस स्टैंड की व्यवस्था को भी दुरूस्त करने का भरोसा दिलाया. नगरपालिका के बड़े बकायादारों को लेकर उन्होंने कहा कि आगामी 15 जनवरी के बाद उनके नाम सार्वजनिक किये जायेंगे.  


Web Title : 6,000 TO 7,000 SACKS OF PADDY SOAKED IN BUS RAIN!, PADDY PROCUREMENT THIS YEAR MORE THAN LAST YEAR COLLECTOR, NAMES OF MAJOR DEFAULTERS OF NPA TO BE PUBLIC AFTER JANUARY 15