आदिवासी परिवार के यहां आयुष मंत्री ने किया भोजन, ग्राउंड जीरो पर अमवाही पहुंचे मंत्री कावरे पीएमएवाय के हितग्राही से किया संवाद

बालाघाट. आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे 24 जनवरी को परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के अंतिम छोर पर बसे ग्राम अमवाही पहुंचें और ग्रामीण विकास कार्यों का मौके पर जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्यायें भी सुनी और उनके शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया. इस दौरान परसवाड़ा तहसीलदार नीतिन कुमार चौधरी भी मौजूद थे. मंत्री कावरे ने ग्राम अमवाही में आदिवासी समाज के अमर सिंह उइके के घर पर भोजन भी किया.

आयुष मंत्री कावरे ग्राम अमवाही में प्रधानमंत्री आवास योजना की हितग्राही महिला श्रीमती मंती बाई कुमरे का आवास देखने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने मंती बाई से आवास के संबंध मे खुल कर चर्चा की और पूछा कि उसे अब तक आवास योजना में मकान बनाने के लिए कितनी किश्त मिली है और किश्त मिलने में उसे किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई. मंती बाई ने बताया कि उसे अब तक तीन किश्तें मिल चुकी हैं और उसे किश्त मिलने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई है. मंती बाई के आवास का प्लास्टर नहीं हुआ है. इस पर मंत्री कावरे ने पंचायत के सचिव से प्लास्टर नहीं होने का कारण पूछा तो सचिव द्वारा बताया गया कि मंती बाई की 15 हजार रुपये की चौथी किश्त स्वीकृत हो चुकी है और उसे शीघ्र ही यह किश्त मिल जायेंगी तो आवास का प्लास्टर भी हो जायेगा.

मंत्री कावरे से चर्चा के दौरान मंती बाई ने बताया कि वह अपना स्वयं का नया पक्का मकान बनने से बहुत खुश है. मंत्री कावरे ने मंती बाई को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस योजना को गरीब लोगों के लिए चालू किया गया है. गरीब वर्ग की सेवा एवं उन्हें शासन की योजना का लाभ दिलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हम सभी कार्य कर रहे है.

आयुष मंत्री कावरे ने ग्राम अमवाही में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनसे संवाद किया. इस दौरान उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे आवासहीन लोगों का सर्वे करें और भूमिहीन लोगों को आवासीय भूमि के पट्टे वितरित करें. जिससे ग्राम अमवाही के सभी पात्र लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा. ग्रामीणों से चर्चा के दौरान पता चला कि गांव के बहुत से लोगों के बीपीएल राशन कार्ड नहीं बने है. इस पर मंत्री श्री कावरे ने ग्राम रोजगार सहायक एवं पंचायत सचिव को ऐसे पात्र लोगों के आवेदन तैयार करके रखने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि बीपीएल राशन कार्ड नहीं होने के कारण पात्रता होने के बाद भी लोग योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाते हैं. अतः पात्र लोगों के बीपीएल कार्ड शीघ्र बनवाने की जरूरत है. मंत्री कावरे ने ग्राम के सभी पात्र लोगों की खाद्यान्न पर्ची बनायी जाये और कोई भी पात्र व्यक्ति राशन के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए.

चौपाल में ग्रामीणों ने गांव में सभामंच बनवाने, जमुनिया नाले के पास तालाब बनवाने एवं मानपुर-धुर्वाटोला-पिपरिया पहुंच मार्ग बनवाने की मांग की. इस पर मंत्री कावरे ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि गांव अमवाही में सभामंच बनवाया जायेगा. तालाब निर्माण के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से प्राक्कलन तैयार कराया जायेगा. इसी प्रकार मानपुर-धुर्वाटोला-पिपरिया पहुंच मार्ग निर्माण के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग या प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना ईकाई से सर्वे कराकर प्राक्कलन तैयार कराया जायेगा. बजट लाने एवं राशि उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी मेरी रहेगी.

आयुष मंत्री कावरे ने ग्राम अमवाही में आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण भी किया. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि आंगनवाड़ी में रंगाई-पुताई का काम चल रहा है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती दुर्गा नेंताम ने बताया कि गांव के आंगनवाड़ी केन्द्र को गांव के ही शिक्षक द्वारा गोद लिया गया है और उनके द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि से आंगनवाड़ी में रंगाई-पुताई का काम किया जा रहा है. आंगनवाड़ी केन्द्र में नल-जल योजना का नल कनेक्शन लगा पाया गया बच्चों को नल से साफ पानी मिल रहा है.


Web Title : AYUSH MINISTER EATS FOOD FOR TRIBAL FAMILY, REACHES AMWAHI AT GROUND ZERO MINISTER KAVRE INTERACTS WITH PMAY BENEFICIARIES