औपचारिकता में सिमटी नपा की पॉलीथिन के खिलाफ कार्यवाही

बालाघाट. 1 जुलाई से सिंगल-यूज प्लास्टिक पर बैन लग गया है, जिसके तहत प्लास्टिक से बनी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें भी शामिल हैं, जिसकी लिस्ट भी केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने जारी की है. जिनपर रोक लगाई गई.  

सिंगल यूज प्लास्टिक यानी प्लास्टिक से बनी ऐसी चीजें, जिसका हम सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इस्तेमाल कर फेंक देते हैं और जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है., पॉलीथिन पर रोक के बावजूद इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा. अलबत्ता, बैन होने के बाद पॉलीथिन का उपयोग और बढ़ गया है, वहीं इसकी कीमते भी बढ़ गई है.  

शहरी क्षेत्र में ऐसी कोई दुकान नहीं है, जहां पॉलीथिन का उपयोग नहीं किया जाता है लेकिन नपा को यह नजर नहीं आता है. गाहे-बगाहे, पॉलीथिन को लेकर नपा कोई कार्यवाही भी करती है तो वह महज औपचारिकता में सिमटकर रह जाती है. 14 सितंबर को भी नगरपालिका के स्वास्थ्य प्रभारी के अनुसार 10 दुकानों से पॉलिथिन जब्ती की कार्यवाही की गई, लेकिन जो फोटो मीडिया तक पहुंची है, उस फोटो में दिखाई दे रही पॉलीथिन सांकेतिक रूप से ही कार्यवाही को दर्शा रही है. जबकि बालाघाट के लगभग सभी किराना, फल और अन्य दुकानो में सिंगल यूज पॉलीथिन, ना केवल प्रदाय की जा रही है बल्कि प्रतिबंधित हो चुके सिंगल-यूज प्लास्टिक के उत्पादों को भी खुलेआम बेचा जा रहा है. जो नगरपालिका द्वारा सिंगल-यूज प्लास्टिक के खिलाफ की जा रही कार्यवाही पर सवाल खड़े करते है. जानकारांे की मानें तो नगरपालिका के अमले को पूरी जानकारी है लेकिन दृढ़-इच्छाशक्ति की कमी और दबाव के कारण, शहर में सिंगल-यूज प्लास्टिक को रोक पाना संभव नहीं हो पा रहा है, केवल और केवल भाषणो और समाचार के माध्यम से सिंगल-यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सलाह दी जा रही है लेकिन कोई ठोस कार्यवाही नजर नहीं आ रही हैं.  

14 सितंबर को स्वास्थ्य प्रभारी सूर्यप्रकाश उके द्वारा नगर के हनुमान चौक स्थित दुकानों से सिंगल-यूज प्लास्टिक को बरामद किया. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और पार्षद पति भी मौजूद थे. स्वास्थ्य प्रभारी सूर्यप्रकाश उके ने बताया कि आज 10 दुकानों से पॉलीथिन जब्त की कार्यवाही की गई है. आगे भी यह कार्यवाही जारी रहेगी.


Web Title : ACTION AGAINST NAPAS POLYTHENE IN FORMALITY