डेढ़ साल बाद स्टेशन पहुंची लोकल ट्रेन, कम यात्रियों ने किया सफर,29 से दोनो समय चलेगी ट्रेन, पुरानी ट्रेन को हरी झंडी दिखाने ललायित दिखे भाजपाई

बालाघाट. 22 मार्च 2020 से बंद हुई लोकल ट्रेन लगभग डेढ़ साल बाद पटरी पर दौड़ी. 28 सितंबर को कोरोना कॉल के बाद पहली बार गोंदिया-कटंगी मार्ग पर डेमु ट्रेन का परिचालन प्रारंभ हो गया. हालांकि समयानुकुल नहीं होने से कम ही यात्रियों ने सफर किया. एक जानकारी के अनुसार बालाघाट से कटंगी के बीच सफर करने वाले महज 20 यात्री ही रहे. कोरोना कॉल के बाद पुरानी ट्रेन को हरी झंडी दिखाने भाजपाईं ललायित दिखाई दिये. बालाघाट स्टेशन में चेंबर ऑफ कामर्स एवं रेल सलाहकार सदस्यों ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, हालांकि ऐसा कोई कार्यक्रम न तो औपचारिक था और न ही अनौपचारिक, लेकिन मीडिया की सुर्खियों के लिए भाजपाई हरी झंडी लेकर भागते नजर आये.

हालांकि प्रातः 9 बजे से गोंदिया से कटंगी ट्रेन रवाना हुई, जो निर्धारित समयावधि से पहले बालाघाट स्टेशन पहुंचकर कटंगी के लिए रवाना हुई. रेलवे स्टेशन प्रबंधक एच. एल. कुशवाहा ने बताया कि 28 सितंबर को एक ही गोंदिया-कटंगी के बीच एक ही फेरा होगा. जबकि कल 29 सितंबर से प्रातः और शाम को दो फेरे होंगे. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे ट्रेन के बारे में जानकारी होगी, वैसे-वैसे भीड़ बढ़ेगी. हालांकि यह तय नहीं है कि कितनी क्षमता होगी, लेकिन रेलवे विभाग द्वारा पूरी क्षमता के साथ ट्रेन का परिचालन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि चूंकि अभी कोविड का असर ज्यादा नहीं है, इसलिए कोविड बचाव को लेकर स्टेशन में कोई उपाय तो नहीं किये गये है लेकिन यात्रियों को कोविड से बचाव को लेकर जागरूक जरूर किया जा रहा है.

रेलवे सलाहकार सदस्य मोनिल जैन ने डेढ़ साल बाद गोंदिया-कटंगी डेमु ट्रेन के प्रारंभ होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि रेलवे सलाहकार सदस्यों की पूरी टीम इसी ट्रेन से गोंदिया से बालाघाट पहुंची है, जहां उन्होंने गोंदिया स्टेशन में कोविड से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही मॉस्क का वितरण किया गया. वहीं ट्रेन में भी यात्रियों को मॉस्क बांटकर यह समझाया गया कि कोविड कॉल में बंद हुई ट्रेन का पुनः संचालन मुश्किलों भरा रहा है, इसलिए हम सभी जागरूक होकर कोरोना से बचाव को लेकर कार्य करंे. उन्होंने बताया कि जल्द ही कटंगी-तिरोड़ी और गांेदिया-जबलपुर के बीच भी ट्रेन का परिचालन प्रारंभ होगा. जिसके लिए जिले के सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन और रेलवे सलाहकार सदस्य प्रयासरत है. डेढ़ साल बाद भी ट्रेन के परिचालन प्रारंभ होने के बाद भी नागरिकों में उत्साह नहीं देखा गया. जिसके चलते भीड़ कम रही रही. जहां ट्रेन का समय अनुकुल नहीं होने और वहीं ट्रेन किराया बढ़ाये जाने से नागरिकों में नाराजगी है. चूंकि कोविड कॉल के बाद प्रारंभ की गई गोंदिया-कटंगी ट्रेन में 50 किलोमीटर तक के सफर के लिए 30 रूपये टिकिट शुल्क निर्धारित किया गया है, जबकि यही पहले 10 रूपये था. मसलन यदि किसी को बालाघाट से गोंदिया या बालाघाट से कटंगी की ओर छोटे स्टेशन तक भी यात्रा करनी हो तो उसे किराया 30 रूपये ही देना होगा.

जिले की लाईफलाईन ब्राडगेज पर कोरोना कॉल में 22 मार्च 2020 से रेलवे परिचालन बंद था, जो लगभग डेढ़ साल बाद 28 सितंबर हो गया. हालांकि 28 को केवल एक ही ट्रेन क्रमांक 07803 गोंदिया से कटंगी 07804 चलेगी. जबकि 29 सितंबर से शाम के समय प्रारंभ होने वाली दूसरी ट्रेन क्रमांक 07807 तथा 07808 पैसेंजर स्पेशल ट्रेन प्रारंभ होगी. 29 से ही दोनो ट्रेने नियमित रूप से चलेगी. हालांकि इस बार रेलयात्रा, रेलयात्रियों के लिए महंगी होगी, कोरोना कॉल के पूर्व प्रारंभ रेल परिचालन में बालाघाट से गोंदिया तक की यात्रा के लिए 10 रूपये किराया देना होता था, लेकिन अब 28 सितंबर से यह किराया दोगुना हो जायेगा. मसलन अधिकत्तम 30 रूपये किराया होगा. जिससे साफ है कि कोरोना कॉल में बंद ट्रेनों के परिचालन के बाद महंगे किराये के साथ यात्रियों को रेल यात्रा करनी पड़ेगी.  

डेढ़ साल बाद रेलवे विभाग द्वारा प्रारंभ किये जा रहे ट्रेन परिचालन के समय को लेकर पूर्व रेलवे सलाहकार सदस्य शैलेन्द्र सेठी ने समय सारिणी में संशोधन की मांग के साथ ही जिले के लोगों की रेलसुविधा की दृष्टि से गोंदिया से रायपुर और नागपुर के लिए मिलने वाली संपर्क ट्रेन के अनुसार कटंगी और वारासिवनी से प्रातः ट्रेन चलाये जाने का प्रस्ताव दिया है.  

चूंकि कोरोना कॉल के बाद प्रारंभ हो रही दोनो ट्रेने का समय विपरित है, जिसका फायदा जितना कोरोना कॉल के पहले जो जिलेवासियों को मिलता था, उतना नहीं मिल पायेगा. एक जानकारी के अनुसार कोरोना कॉल के पहले प्रातः ट्रेन चला करती थी, जिससे कटंगी से वारासिवनी और वारासिवनी से बालाघाट के बीच के युवा और मजदूर पैसेंजर ट्रेन से आवागमन कर बालाघाट आ जाते थे और वापसी ट्रेन से वापस घर पहुंच जाते थे. जिनके लिए कोरोना कॉल के बाद प्रारंभ की जा रही ट्रेन फायदेमंद नहीं होगी और पढ़ाई एवं काम के लिए विद्यार्थियों एवं मजदूरांे को अन्यत्र महंगे साधन से मुख्यालय पहुंचने की मजबूरी रहेगी.

संपर्क ट्रेन नहीं मिलने से प्रारंभ ट्रेन का कोई औचित्य नहीं 

भाजपा नेता और पूर्व रेलवे सलाहकार सदस्य शैलेन्द्र सेठी ने कहा कि वर्तमान में जो ट्रेन प्रारंभ की गई है, उससे यात्रा में गोंदिया से नागपुर या रायपुर के लिए कोई संपर्क ट्रेन नहीं होने से इस समय ट्रेन परिचालन का कोई औचित्य नहीं है. इस ट्रेन से केवल एक विदर्भ एक्सप्रेस मिलती है, जिससे कम ही लोग आवागमन करते है, जबकि पूर्व में सुबह चलने वाले डेमु ट्रेन से न केवल छात्र, छात्राओं, मजदूरों और अपितु रायपुर और नागपुर के बीच सफर करने वाले भी लोगों के लिए यह सुविधादायक ट्रेन थी. उन्होंने ट्रेन क्रमांक 07807 एवं कटंगी से छूटने वाली वाली ट्रेन क्रमांक 0788 के समय में परिवर्तन करने की बात कही. इसके साथ ही नई सवारी गाड़ी 07801 एवं 07802 को स्पेशल गोंदिया से वारासिवनी तक प्रातः चलाये जाने का प्रस्ताव भेजा है. ताकि जिले के यात्रियों को गोंदिया से आगे नागपुर, रायपुर, बिलासपुर, भोपाल, जयपुर की यात्रा के लिए भगत की कोठी, इंटरसिटी और महाराष्ट्र एक्सप्रेस के लिए संपर्क सवारी गाड़ी मिल सके.

देश मना रहा आजादी का अमृत महोत्सव और बालाघाट में रेलसुविधा से वंचित यात्री

पूरा देश आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव मना रहा है, लेकिन आज भी जिलेवासियों के लिए ट्रेन का संचालन निराशा भरा है. जबकि गोंदिया से जबलपुर और गोंदिया से बालाघाट-कटंगी-तिरोड़ी होते हुए नागपुर की यात्रा न केवल लंबी दूरी से राहत प्रदान करती है बल्कि सुविधाजनक यात्रा और खर्च से भी किफायती है, बावजूद इसके इस मार्ग पर ट्रेन का परिचालन नहीं किया जा रहा है. नागरिकों की अपेक्षा है कि गोंदिया-जबलपुर और कटंगी-तिरोड़ी मार्ग को आगामी 2 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री देश की जनता को समर्पित करें, ताकि रेल यात्रा करने वालों को लंबी दूरी से निजात मिल सके. चूंकि गोंदिया-जबलपुर मार्ग उत्तरभारत को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण मार्ग है, जिससे 275 किलोमीटर का फेरा रेलयात्रियों को कम पड़ता है. ताज्जुब की बात है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा बनाये गये इस खंड के निर्माण के बाद भी इस खंड पर कोई ट्रेन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नहीं चला रहा है.


Web Title : AFTER A YEAR AND A HALF, LOCAL TRAIN REACHES STATION, FEWER PASSENGERS TRAVEL, TRAIN TO RUN BOTH TIMES FROM 29, BJP LOOKS LIKE FLAGGING OFF OLD TRAIN