अंकुर अभियान: कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई में 02 हजार पौधो का रोपण

बालाघाट. प्रकृति के संरक्षण और धरती को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से अंकुर कार्यक्रम के तहत आज बुधवार 10 अगस्त को जिले भर में पौधारोपण के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई में वृहद स्तर पर पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित कर 02 हजार पौधों का रोपण किया गया. इस अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत अपने घरों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा झंडा लगाने के लिए 300 स्कूली बच्चों को तिरंगा झंडे का वितरण किया गया.

कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई-बालाघाट में आयोजित इस कार्यक्रम में नगर पालिका बालाघाट की अध्यक्ष श्रीमती भारती ठाकुर, उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, वन मंडलाधिकारी ग्रजेश वरकड़े, श्रीमती मौसम हरिनखेड़े, ग्राम पंचायत गोंगलई की सरपंच श्रीमती लता मुकेश पटले, उप सरपंच शोभाराम लिल्हारे, नगर पालिका बालाघाट के पार्षद कमलेश पांचे, उज्जवल आमाडारे, सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी, कन्या शिक्षा परिसर के प्राचार्य पी. के. अंगूरे एवं उनका स्टाफ, आजीविका मिशन से जुड़े समूहों के सदस्य एवं स्कूली छात्र-छात्रायें उपस्थित थे.

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि अंकुर अभियान के अंतर्गत जिले में पौधारोपण का अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के अंतर्गत आज कन्या शिक्षा परिसर में 02 हजार पौधो का रोपण किया जा रहा है. अधिक से अधिक इस अंकुर अभियान से जुड़ें और अपने मोबाईल में वायुदूत एप्प डाउनलोड कर अपना पंजीयन करायें और उसमें पौधा लगाते हुए अपनी फोटो अपलोड करें. जिले में अब तक इस अभियान में लगभग 25 हजार पंजीयन हो गये है.

नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि पौधे लगाना आसान होता है, लेकिन उनकी सुरक्षा कर उन्हें बड़ा करना कठिन होता है. पौधों की भी बच्चों की तरह देखभाल करने की जरूरत होती है. हम सभी अंकुर अभियान में लगाये गये पौधों की सुरक्षा का संकल्प लें. श्रीमती मौसम हरिनखेड़े ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि हमारी धरती को हरा-भरा रखने एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए जिले में भी अकुर अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़ें और अपने घरों, खेतों एवं खाली पड़ी भूमि पर अधिक से अधिक पौधे लगायें. हर घर तिरंगा अभियान में सभी लोग अपने घरों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा झंडा लगाये और देश के प्रति प्रेम की भावना को प्रदर्शित करें.

मध्यप्रदेश सड़क विकास प्राधिकरण बालाघाट के महाप्रबंधक दीपक आड़े ने बताया कि अंकुर अभियान के अंतर्गत जिले में 06 हजार पौधे लगाने के लिए सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा ग्रामीण आजीविका मिशन को 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है. कन्या शिक्षा परिसर गोंगलई में देवी अहिल्या स्वयं सहायता समूह द्वारा पौधा रोपण में सहयोग किया गया है और उनके द्वारा पौधों की सुरक्षा का कार्य भी किया जायेगा. उद्यान विभाग के सहायक संचालक सी. बी. देशमुख ने बताया कि उनके विभाग द्वारा पौधा रोपण के लिए फलों के साथ ही विभिन्न प्रजातियों के पौधे उपलब्ध करायें है.


Web Title : ANKUR ABHIYAN: 02 THOUSAND SAPLINGS PLANTED IN GIRLS EDUCATION COMPLEX GONGLAI