पीएमएवाय में धोखाधड़ी का आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने नपा सीएमओ को पत्र लिखकर मांगी जानकारी, जांच में खुल सकता है बड़ा भ्रष्टाचार

बालाघाट. नपा क्षेत्र में नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वकांक्षी, गरीबो के लिए चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना में अपात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने का सिलसिला लंबे समय से चले आ रहा है, जिस तरह से परिषद की बैठको में सत्ताधारी भाजपा सरकार के पार्षद स्वयं इस मामले में अध्यक्ष और परिषद को घेरते रहे है, उससे साफ है कि बालाघाट नपा में पीएमएवाय में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है और इसकी जांच होती है तो भ्रष्टाचार का बड़ा मामला उजागर हो सकता है, हालांकि इस मामले मंे एक मामले में फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के मामले मंे नपा द्वारा अभय कुमार जैन की शिकायत किये जाने के बाद पुलिस ने इस मामले में दर्ज अपराध के बाद आज 20 अप्रैल को आरोपी अभय कुमार जैन को गिरफ्तार कर लिया है.  

विगत मार्च की 15 मार्च, सीएमओ गजानन नाफड़े ने अभय पिता ज्ञानचंद जैन के खिलाफ पुलिस मंे फर्जी तरीके से आवास योजना का लाभ लेने का मामले की शिकायत की थी. जिसमें नपा ने अपनी जांच रिपोर्ट पेश की थी. जिसकी विवेचना उपरांत कोतवाली पुलिस ने आरोपी वार्ड नंबर 22 निवासी अभय पिता ज्ञानचंद जैन के खिलाफ धारा 420, 467 एवं 468 भादंवि के तहत अपराध दर्ज किया था. पुलिस में मामला दर्ज होने के बाद से आरोपी फरार चल रहा था. जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास में जुटी कोतवाली पुलिस को 20 अप्रैल की दोपहर सफलता मिली. जब पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया.  

गौरतलब हो कि सबको घर देने की मंशा से प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना में अपात्रों को फायदा पहुंचाये जाने के आरोप नगरपालिका बालाघाट में सत्तापक्ष और विपक्ष के पार्षद नपा की बैठकों में लगाते रहे है, इस मामले को नपा की बैठको में पार्षद सिद्धार्थ शेंडे ने लगातार उठाकर, परिषद का ध्यानाकर्षण करवाया. परिषद की बैठको में फर्जी तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अर्जित करने के एक मामले में नपा सीएमओ गजानन नाफड़े द्वारा पुलिस में वार्ड नंबर 22 निवासी अभय पिता ज्ञानचंद जैन के खिलाफ शिकायत की थी.  

बताया जाता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नपा में जिन जिम्मेदारों पर इसके समुचित क्रियान्वयन और देखरेख की जिम्मेदारी थी, उनके द्वारा की गई लापरवाही या सांठगांठ के कारण ही अपात्र अभय जैन को योजना का लाभ मिला और यह केवल एक मामला नहीं है बल्कि नगरीय क्षेत्र के सभी वार्डो में प्रधानमंत्री आवास योजना का काम देख रहे जिम्मेदारों द्वारा दो से तीन अपात्र लोगों को लाभ दिये जाने का दावा नपा पार्षद सिद्धार्थ शेंडे पूर्व में प्रेस से चर्चा के दौरान कर चुके है. चूंकि पूर्व सभापति एवं पार्षद सिद्धार्थ शेंडे ने काफी समय से इस मामले को परिषद की बैठकर में रखकर नपाध्यक्ष और सीएमओ का ध्यान आकर्षण कराते रहे है. इस मामले में कोतवाली में नपा सीएमओ द्वारा की गई शिकायत के बाद दर्ज हुए मामले को लेकर चर्चा में उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की थी, लेकिन उनका कहना था कि इस मामले में पुलिस यदि गंभीरता से जांच करें तो कई चौंकाने वाले खुलासे हो सकते है, क्योंकि उन्हें उस समय चर्चा में यह दावा किया था कि नगरीय क्षेत्र में केवल एक अपात्र को नहीं बल्कि उनकी जानकारी अनुसार नगरीय क्षेत्र के सभी वार्डो में दो से तीन अपात्र लोगों को नगरपालिका में प्रधानमंत्री आवास येाजना का काम देख रहे जिम्मेदारों ने लाभ दिलवाया है, जिसके पीछे जिम्मेदारो ने गंभीर लापरवाही कर शासन के रूपयों की अफरातफरी की है, उन्होंने उम्मीद जताई थी कि नपा अभय जैन की तरह अन्य मामले में साहस दिखाकर मामला दर्ज करायेगी. हालांकि इस मामले के बाद से डेढ़ महिने में नपा ने अन्य ऐसी कोई शिकायत पुलिस में दर्ज नहीं कराई है.  

दूसरी ओर मामले की जांच कर रही कोतवाली थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना को लाभ फर्जी तरीके से लेने के मामले में आरोपी बनाये गये अभय जैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है. नपा द्वारा पात्र हितग्राहियों को दिये जाने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना में फर्जीवाड़ा के सहयोगियों की भी जांच की जायेगी. पुलिस की मानें तो इस मामले में हितग्राही को लाभ दिलाने से पूर्व नपा द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में यदि किसी की संलिप्तता पाई जाती है तो उसे भी फर्जीवाड़ा में सहयोग करने के मामले में अपराधी बनाया जायेगा.  

कोतवाली थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह ठाकुर ने बताया कि इस मामले मंे पुलिस द्वारा एक पत्र नपा सीएमओ को लिखा गया है और उनसे प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी और इसमें कार्य करने वाले लोगों के बारे में जानकारी चाही गई है.  

आरोपी अभय जैन ने अपात्र होते हुए भी इस योजना में लाभ प्राप्त किया था. अभय जैन के खिलाफ मामला दर्ज किये जाने के बाद कोतवाली पुलिस ने बताया था कि 8 अगस्त 2017 को वार्ड नंबर 22 निवासी अभय जैन ने अपने कच्चे मकान होने का घोषणापत्र देकर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया है जबकि जांच के बाद पता चला कि उसके पास पक्का मकान है. इस तरह उसने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो लाख रूपये का लाभ धोखाधड़ी से अर्जित किया था.  


Web Title : ARRESTED ACCUSED OF FRAUD IN PMAY, POLICE ASK LETTER TO NOPA CMO