बालाघाट पुलिस को मिली बड़ी सफलता, तीन बड़े ईनामी नक्सली मुठभेड़ में ढेर

बालाघाट. नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में बालाघाट पुलिस को 20 जून सोमवार को एक बड़ी सफलता मिली है. जिसमें बालाघाट पुलिस ने नक्सली उन्मूलन में लगे हॉकफोर्स के जवानों की मदद से लाखों रूपये के तीन बड़े नक्सलियों को मार गिराने में सफलता हासिल की है. साथ ही पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में और भी नक्सलियांे को गोली लगने की बात कही जा रही है, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नही हो सकी है.

बताया जाता है कि बालाघाट पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि लांजी क्षेत्र अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र ग्राम कादला के जंगल में नक्सली बैठक कर रहे है. जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर हॉक फोर्स की टीम ने नक्सलियों की तलाश में पहुंची, जहां नक्सलियों की सुरक्षाबलो की सूचना पर उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी. जिसके जवाब में हॉकफोर्स की टीम ने भी जवाबी फायरिंग की. जिसमें तीन बड़े ईनामी नक्सलियों को पुलिस ने ढेर कर दिया है. जिसमें दो पुरूष और एक महिला नक्सली है.  

बालाघाट पुलिस द्वारा आंतरिक सुरक्षा में बाधा बने नक्सलियों को मुठभेड़ पर मारे जाने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने टीम की सराहना करते हुए टीम में शामिल सभी लोगों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने और गैलेंट्री अवार्ड देने की घोषणा की है.

बताया जाता है कि बैठक में लगभग 50 की संख्या में नक्सली थे. रविवार और सोमवार की रात हुई फायरिंग में बालाघाट पुलिस और हॉकफोर्स की टीम ने मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ के 29 लाख के ईनामी नक्सली दर्रेकसा दलम एवं डीव्हीसीएम के कमांडर इन चीफ महाराष्ट्र के गढ़चिरोली जिले के ग्यारहपत्ती थाना अंतर्गत ग्राम बोट्ेझरी निवासी 38 वर्षीय नागेश उर्फ राजु तुलावी, 14 लाख के ईनामी नक्सली दर्रेकसा दलम एरिया कमेटी मेंबर छत्तीसगढ़ के बस्तर निवासी 23 वर्षीय मनोज और 14 लाख की ईनामी महिला नक्सली कान्हा भोरमदेव एरिया कमेटी तथा एसजेडसीएम सुरेन्द्र उर्फ कबीर की गार्ड छत्तीसगढ़ के सुकमा जिला अंतर्गत दक्षिण बस्तर निवासी नक्सली रामे को मार गिराया है. साथ ही पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से दो एसएसलआर रायफल, सिंगल शॉट रायफल सहित बड़ी मात्रा मंे नक्सली असलहा और उनके उपयोग की सामग्री बरामद की है. घटना के बाद आईजी संजय कुमार, एसपी समीर सौरभ सहित हॉकफोर्स कमांडेट एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने टीम में शामिल हॉकफोर्स के जवानों का इस बड़ी कामयाबी पर हौंसला बढ़ाया.  

अतिनक्सल प्रभावित लांजी क्षेत्र से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित बहेला थाना अंतर्गत ग्राम पंचायत खांडापाडी के ग्राम कादला के जंगल में बालाघाट पुलिस हॉक फोर्स एवं नक्सलियों के बीच हुई आपसी मुठभेड़ में तीन ईनामी नक्सलियों के मारे जाने के बाद नक्सलियों में हड़कंप की स्थिति है. बताया जाता है कि बैठक के माध्यम से नक्सली जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे, जिनके मंसुबो पर पुलिस ने पानी फेर दिया है.  

पंचायत चुनाव के बीच इस तरह की घटना ने सुरक्षा की चिंता भी पैदा कर दी है. हालांकि घटना के बाद पुलिस ने सर्चिंग अभियान तेज कर दिया है, पुलिस ने पूरे क्षेत्र को अपने घेरे में ले लिया है. चूंकि यह क्षेत्र महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सीमा से लगा होने के कारण, आशंका जताई जा रही है कि नक्सली, सुरक्षाबलों की कार्यवाही के बाद जंगलो की ओट लेकर फरार हो गये है.


Web Title : BALAGHAT POLICE GET A BIG BREAKTHROUGH, THREE BIG PRIZES KILLED IN NAXAL ENCOUNTER