झारखंड रांची में बिरसा मुंडा की प्रतिमा तोड़ने वालो पर कार्यवाही की मांग, बिरसा ब्रिगेड ने रैली निकाल सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. बालाघाट में बिरसा बिग्रेड ने झारखंड के रांची में विगत 14 जून को बिरसा मुण्डा की प्रतिमा तोड़ने वालों पर कार्यवाही की मांग लेकर रैली निकालकर राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.  

इस संबंध में बिरसा ब्रिगेड के पदाधिकारियों ने कहा कि देश में आदिवासी समाज के अधिकारों का हनन और आदिवासी महापुरूषों की प्रतिमा को तोड़ने का काम किया जा रहा है. विगत 14 जून को झारखंड के रांची में बिरसा मुण्डा की समाधि स्थल कोकर में स्थित प्रतिमा को समाजकंटक के द्वारा तोड़ दिया गया. जबकि प्रतिमा के संरक्षण की जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की है. उन्होंने कहा कि शासन-प्रशासन की दोषपूर्ण नीति के चलते आज भी अनुसूचित जाति, जनजाति के महापुरूषों की प्रतिमायें सुरक्षित नहीं है. उन्होंने रैली निकालकर सौंपे गये ज्ञापन के माध्यम से प्रतिमा तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग की है.  

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के बैलाडीला नंदराज पहाड़ी पर कुछ दिन पहले अडानी इंटरप्राइजेस द्वारा अवैध खनिज उत्खनन के लिए 25 हजार हरे-भरे पेड़ों को काट दिया गया. मध्य भारत में आदिवासी बचाओ आंदोलन की अगुवाही कर रही बिरसा ब्रिगेड ने राष्ट्रपति से मांग की है कि प्रतिमाओं को संरक्षित करने विशेष कठोर कानून बनाया जायें और नंदराज पहाड़ी पर हो रहे अवैध खनिज उत्खनन पर तत्काल रोक लगाया जायें.


Web Title : BIRSA BRIGADE WITHDRAWS MEMORANDUM DEMANDING ACTION AGAINST BREAKERS OF BIRSA MUNDA STATUE IN JHARKHAND RANCHI