प्रदेश में भाजपा सरकार, क्षेत्र में किसान नेता फिर भी हो रही गौतस्करी,कत्लखाने भेजे जा रहे 36 मुक मवेशियों पुलिस ने कराया मुक्त

कटंगी (कमलकिशोर राऊत). बुधवार-गुरूवार की दरमियानी रात्रि करीब 12 से 1 बजे के बीच तिरोड़ी पुलिस ने महाराष्ट्र कत्लखाने भेजे जा रहे 36 नग मूक मवेशियों को हरदोली के पास में आरोपी से मुक्त कराया है. इन सभी मवेशियों को हरदोली कांजी हाउस में रखा गया है. गुरूवार 10 जून को थाना प्रभारी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी युवक हरदोली निवासी 23 वर्षीय संतोष पिता नागोराव पंचेश्वर के खिलाफ पुलिस ने अपराध दर्ज कर गौवंश अधिनियम 4,6,9 पशु क्रुरता अधिनियम 11 की कार्रवाई की है.

मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर थाना प्रभारी चैनसिंह उइके के निर्देशन पर उपनिरीक्षक जयप्रकाश शर्मा, आरक्षक नीरज सनोड़िया, छत्रपाल बघेल ने इस कार्यवाही को अंजाम दिया है. बताया जा रहा है कि पुलिस को देखकर इस मामले से जुड़े कुछ आरोपी मुक मवेशियों को लेकर जंगल की तरफ भाग गये.

उल्लेखनीय हो कि मोहगांव में कुछ लोग मूक मवेशियों की तस्करी में संलिप्त है. वहीं मोहगांव में मंगलवार को लगने वाला मवेशी बाजार पशु तस्करी के लिए ही जाना जाता है. जिसके चलते कई बार इस बाजार को बंद कराने की पुरजोर तरीके से मांग भी की जाती रही है पंरतु पंचायत की आय के स्रोत होने की वजह से सरपंच और अधिकारी इस बाजार को बंद करने की कार्यवाही नहीं करते. एक अनुमान के मुताबिक मोहगांव में हर सप्ताह करीब 1 हजार मुक मवेशियों को कत्लखाने भेजा जाता है. इस अंदाजा इसी से लगाया जाता है कि यहां से हर दिन सैकड़ों की संख्या में मवेशियों को पैदल हांकते हुए या फिर माल-वाहक वाहनों में ठूंस-ठूंस कर महाराष्ट्र की तरफ बेचा जाता है. ऐसा बीते कई सालों से चला आ रहा है. जिस कारण आज क्षेत्र की हालत ऐसी है कि मवेशियों की तादाद तेजी से घटते जा रही है. मवेशियों की तेजी से घटती संख्या के लिए जहां इनके हत्यारे दोषी है, वहीं वह किसान भी बराबर का दोषी है जो इन मवेशियों को इन हत्यारों के पास चंद पैसों की लालच में बेच रहे है. ताज्जुब की बात तो है कि प्रदेश में बीते 15 सालों से भाजपा की सरकार है जो गौ संरक्षण की राजनीति करती है किन्तु इसके बाजवूद भी गौहत्या पर विराम नहीं लग पा रहा है. अगर क्षेत्र की बात करें तो क्षेत्रीय विधायक किसान है वह पशुओं का महत्व भी बेहतर तरीके से समझते है पंरतु ना जाने क्यों इन किसान पुत्र नेताओं के होते हुए भी गौ तस्करी और गौहत्या हो रही है. इससे केवल एक ही बात स्पष्ट होती है कि सरकार को गौ संरक्षण की राजनीति करती है और क्षेत्रीय नेताओं को स्वंय को किसान पुत्र कहलाना है. इनका वास्तविकता से कोई सरोकार नहीं है.


Web Title : BJP GOVERNMENT IN THE STATE, FARMER LEADERS IN THE REGION STILL GETTING COW SMUGGLING, 36 CATTLE BEING SENT TO SLAUGHTER HOUSES FREED BY POLICE