धोखाधड़ी मामले के आरोपी सूर्योदय स्माई फायनेंस का कैशियर और स्पाईल मनी लिमिटेड का कर्मी

बालाघाट. 26 लाख 6 हजार रूपये की धोखाधड़ी मामले में गौरव पथ मोतीनगर मार्ग पर स्थित सूर्योदय स्माईल फायनेंस के कैशियर मूल निवास दमोह के कुआखेड़ा बाजी हाल मुकाम गोयल आटा चक्की वाले के मकान मंे निवासरत यशवंत पिता इंदरसिह ठाकुर और स्पाईल मनी लिमिटेड के कर्मी नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 2 ताज दरबार भटेरा चौकी निवासी कमलकिशोर पिता राधेश्याम ठाकरे को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

जिनके खिलाफ सूर्योदय स्माल फायनेंस बैंक लिमिटेड की बालाघाट शाखा प्रबंधक मनोज कुमार भगत ने लगभग 18 बार 5 अक्टूबर से 24 अक्टूबर की दरमियानी 26 लाख 6 हजार रूपये नगद की धोखाधड़ी करने की शिकायत की थी. जिसमें पुलिस ने जांच उपरांत धारा 420, 409, 467, 468, 471, 34 भादंवि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया था.  

दिसंबर में की गई थी शिकायत

सूर्योदय स्माल फायनेंस बैंक लिमिटेड के बालाघाट शाखा प्रबंधक ने 17 दिसंबर 2021 को कोतवाली पुलिस में एक लिखित शिकायत करते हुए 26 लाख 6 हजार रूपये की धोखाधड़ी और अपराधिक न्यासभंग की शिकायत पुलिस में की थी. जिसमें प्रबंधक मनोज कुमार भगत ने पुलिस को बताया था कि गौरव पथ मार्ग पर स्थित सूर्योदय स्माल फायनेंस बैंक से स्पाईल मनी लिमिटेड का अनुबंध है, स्पाईल मनी लिमिटेड ऑनलाईन नगदी प्रबंधन का कार्य करती है, जिसके लिए स्पाईस मनी लिमिटेड ने बालाघाट में नगदी प्रबंधन सेवा के लिए कमलकिशोर ठाकरे को नियुक्त किया था. जिसका काम बैंक की शाखा सो नगद राशि प्राप्त कर प्राप्त नगद राशि की पूर्ण विवरण सहित रसीद देना था. बैंक का पैसे को वह लिमिटेड के एकाउंट में जमा करता था. जिसके बाद वह बैंक बैंक के खाते मंे स्थानांतरित हो जाता था. लेकिन 5 अक्टूबर से 24 अक्टूबर की दरमियानी बैंक के कैशियर से स्पाईस मनी लिमिटेड के कार्यरत कर्मी द्वारा कैशियर यशवंत ठाकुर से 26 लाख 6 हजार रूपये लिये गये. जिसकी रसीद भी दी गई, लेकिन वह स्पाईस मनी लिमिटेड में जमा नहीं कराये गये. जिसकी जानकारी मिलने पर जब इसकी जानकारी ली गई तो पता चला कि कर्मी कमलकिशोर ठाकरे द्वारा फर्जी रसीदे दी गई थी. जिससे साफ है कि कर्मी कमलकिशोर ठाकरे और स्पाईस मनी लिमिटेड बैंक कैशियर यशवंत ठाकुर द्वारा मिलकर अवैध रूप से बैंक के खाते का संधारण कर बैंक को आर्थिक नुकसान पहुंचाया गया है. जिसकी जांच के बाद पुलिस ने पाया कि दोनो ने मिलकर बैंक की 26 लाख 6 हजार रूपये की राशि की धोखाधड़ी की है. जिसके बाद पुलिस ने अपराध दर्ज कर 17 जनवरी को दोनो ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

पूर्व में ग्राहकों से कमीशन के नाम पर आरोपी कमलकिशोर ने ली थी हजारों रूपये की राशि

जांच में यह भी सामने आया कि स्पाईस मनी लिमिटेड के कर्मी कमलकिशोर ठाकरे द्वारा 400 ग्राहकों से प्रति ग्राहक 2 सौ रूपये के हिजजसाब से कमीशन की राशि अवैध रूप से ली गई थी. जिसकी जानकारी लगने पर बैंक ने 1 दिसंबर को उससे 80 हजार रूपये की राशि जमा कराई गई थी. जिसके बाद उसने बड़ा हाथ मरने की मंशा से बैंक के कैशियर को अपने साथ मिलाकर बैंक से 26 लाख 6 हजार रूपये की धोखाधड़ी की.


इनका कहना है

सूर्योदय स्माल फायनेंस बैंक की बालाघाट शाखा का स्पाईस मनी लिमिटेड से अनुबंध है, जो ऑनलाईन नगदी प्रबंधन का काम करती है. बैंक स्पाईस मनी लिमिटेड के पास जमा करता है, जिसकी बालाघाट में लिमिटेड का कमी देता है, लेकिन बैंक के कैशियर के साथ मिलकर लिमिटेड कर्मी ने कूटरचित रसीदे दी. जिससे बैंक को 26 लाख 6 हजार रूपये का लेनदेन नहीं मिला. जिसके बाद बैंक ने अपने स्तर पर जांच की तो पता चला कि लिमिटेड कर्मी और बैंक कर्मी ने मिलकर धोखाधड़ी की है. जिसकी शिकायत थाने में की गई थी. जिसकी जांच के बाद अपराध दर्ज कर दोनो ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. मामले की विवेचना जारी है.

कमलसिंह गेहलोत, थाना प्रभारी, कोतवाली थाना


Web Title : CASHIER OF SUNRISE SMAI FINANCE AND EMPLOYEE OF SPYLE MONEY LIMITED ACCUSED IN FRAUD CASE