चाईना कोल कंपनी ने भारतीय मजदूरों को काम पर रखने से किया इंकार, कलेक्टर को की शिकायत

बालाघाट. भरवेली मॉयल में चाईना कोल नंबर 3 सीसी कंपनी द्वारा काम किया जा रहा है. शुरूआती दिनो में भरवेली मॉयल के साथ खनन में जुटी कंपनी द्वारा क्षेत्र के ही आधा सैकड़ा से ज्यादा मजदूरों को काम पर रखा गया था, यह मजदूर कंपनी में डिलर्स, सरपेज और अंडरग्राउंड में काम कर रहे थे लेकिन वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण किये गये लॉक डाउन के कारण कंपनी का काम बंद हो गया था. जिसके बाद लॉक डाउन के दौरान दी गई छूट में खनन कंपनियों को कार्य करने की सशर्त अनुमति प्रदान की गई थी. जिसमें भरवेली मॉयल में काम कर रही चाईना कोल नंबर 3 सीसी कंपनी ने काम तो प्रारंभ किया लेकिन काम पर रखे गये लगभग आधा सैकड़ा मजदूरों को उसने काम से निकाल दिया है.  

मजदूरों का कहना है कि चाईना कंपनी के जिम्मेदार उन्हें भारतीय और कोरोना होने के डर से काम पर नहीं रखने की बात कर रहे है. जिसके कारण वह बेरोजगार हो गये है और उनकी आर्थिक हालत दयनीय हो गई है. ऐसी स्थिति में उनके समक्ष स्वयं और परिवार के जीविकोपार्जन की समस्या खड़ी हो गई है.

मजदूर सितेश कठौते ने बताया कि चाईना कोल नंबर 3 सीसी कंपनी के साथ विगत एक वर्ष से हम सभी मजदूर कार्य कर रहे थे, लेकिन इस दौरान मार्च में कोविड-19 के कारण कंपनी का काम बंद हो गया था. जिसके बाद कोविड-19 से निपटने किये गये लॉक डाउन में खनन कंपनियों को शुरू करने की मिली अनुमति के बाद भरवेली मॉयल में काम कर रही चाईना कोल नंबर 3 सीसी कंपनी द्वारा 20 अप्रैल से कार्य प्रारंभ कर दिया गया है, लेकिन उसके बाद काम पर लगे लगभग 60 से ज्यादा मजदूरों को वह काम पर नहीं ले रही है. जब इस बारे में उन्होंने कंपनी से बात की तो कंपनी का कहना है कि उन्हें वरिष्ठ स्तर पर भारतीय मजदूरों को नहीं रखने कहा गया है. कंपनी का कहना है कि तुम्हें कोरोना है, इसलिए हम तुम्हारे साथ काम नहीं करना चाहते है. जिसको लेकर मजदूरों ने मॉयल प्रबंधन से भी चर्चा की, लेकिन वहां से उन्हें निराशा हाथ लगी.  

आज 16 जून को कंपनी द्वारा काम पर नहीं रखे जाने से परेशान मजदूरों ने जिला प्रशासन को शिकायत करते हुए अपनी आपबीती बताई. इस दौरान अन्य मजदूर साथी रजोश खरोले, कपिल नागेश्वर, दिलीप लिल्हारे, संतराम, रमेश कुमार, विनोद कठौते, संजय मानकर, रामेश्वर, सुरेन्द्र चांदेवार, नदीम खान, दुलीचंद, मनोज किशोर मांडवे सहित अन्य मजदूर साथी मौजूद थे.  


Web Title : CHINA COAL COMPANY REFUSES TO HIRE INDIAN WORKERS, COMPLAINS TO COLLECTOR