गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण की होगी शुरूआत 23 से,कोई लक्ष्य नहीं, विश्वास और जागरूकता बढ़ायेगा विभाग

बालाघाट. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाईजेशन की गर्भवती महिलाओं को वेक्सीन लगाने की सिफारिश को मंजूर किये जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसे मंजूरी दे दी है. जिसके चलते गर्भवती महिलाओं को भी अब कोरोना वेक्सिन लगाई जायेगी. जिसकी शुरूआत आज 23 जुलाई से प्रदेश में हो रही है. जिसके चलते बालाघाट में भी 23 जुलाई को केवल गर्भवती महिलाओं के लिए टिकाकरण का दिन निर्धारित किया गया है. शुक्रवार 23 जुलाई को कोरोना का टिका केवल गर्भवती महिलाओं को लगाया जायेगा. हालांकि इसके लिए कोई अतिरिक्त केन्द्र नहीं बनाये गये है. यह टिका जिला चिकित्सालय के प्रसुती वार्ड, सिविल अस्पताल वारासिवनी और जिले के सभी ब्लॉको में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी, लालबर्रा, खैरलांजी, रामपायली, बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, लांजी और किरनापुर में लगाये जायेंगे.  

गौरतलब हो कि कोरोना की दूसरी लहर में गर्भवती महिलाओं पर भी कोरोना का प्रभाव पड़ा थ्ज्ञा. आईसीएमआर की एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान गर्भवती महिलाओं और बच्चों को जन्म दे चुकी महिलाओं के स्वास्थ्य पर विपरित असर पड़ा है. उनमें गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ रहा था. जिसका भ्रुण पर असर होने की आशंका थी. स्टडी में कोविड संक्रमित महिलाओं में प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा भी सामने आया था. इस स्टडी के बाद यह बात साफ हो गई थी कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी वेक्सीनेशन बेहद जरूरी है. नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाईजेशन की गर्भवती महिलाओं को वेक्सीन लगाने की सिफारिश को मंजूर किये जाने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसे मंजूरी दे दी है. जिसके बाद गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण की शुरूआत आज 23 जुलाई से प्रदेश में होने जा रही है. गर्भवती महिलायों गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय टीका लगवा सकती है.  

जिले में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण को लेकर कोई स्पेसिफिक लक्ष्य नहीं मिला है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि लगभग 5 सौ गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जा सकता है. चूंकि गर्भवती महिला के साथ उसके बच्चे के भी जीवनरक्षा की आवश्यकता है, इसलिए अभी जिले में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण की शुरूआत समन्वय और जागरूकता के साथ किये जाने पर जोर दिया जा रहा है. जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप ने बताया कि जिले में गर्भवती महिलाआंे को कोरोना वेक्सीन के वेक्सीनेशन की शुरूआत आज 23 जुलाई से की जा रही है. जिसको लेकर प्रदेश से कोई लक्ष्य नहीं मिला है लेकिन अनुमान है कि शाम तक लगभग 5 सौ महिलाओं को वेक्सीनेशन लगा दिया जायेगा. वेक्सीनेशन को लेकर गर्भवती महिलाओं को इसकी जानकारी दी जायेगी और उन्हें जागरूक किया जायेगा कि उसके और बच्चे के वेक्सीनेशन कितना जरूरी है. उन्होंने बताया कि आज वेक्सीनेशन जिला चिकित्सालय के प्रसुती वार्ड सहित सिविल अस्पताल वारासिवनी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटंगी, लालबर्रा, खैरलांजी, रामपायली, बैहर, बिरसा, परसवाड़ा, लांजी, किरनापुर में लगाये जायेंगे.  


Web Title : DEPARTMENT TO INCREASE CONFIDENCE AND AWARENESS, NO TARGET, TO START IMMUNIZATION OF PREGNANT WOMEN FROM 23RD