जनपद सीईओ एवं नपा सीएमओ उपलब्ध करायेंगे एक्टिव मरीजों को मेडिकल किट,स्वास्थ्य सुविधाओं की मानीटरिंग एवं उपलब्धता सुनिश्चित करने नोडल अधिकारी नियुक्त

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य ने जिले की 10 जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगरीय निकाय बालाघाट, वारासिवनी, कटंगी, बैहर, मलाजखंड एवं लांजी के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को अपने क्षेत्र के कोरोना एक्टिव मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सौंपी है. इन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के निर्देशन में संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी से मेडिकल किट प्राप्त कर होम आईसोलेशन में रह रहे कोरोना के एक्टिव मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध सुनिश्चित करायेंगें. मेडिकल किट उपलब्ध कराने के कार्य में किसी भी स्तर पर बरती गई लापरवाही को गंभीरता से लिया जायेगा एवं इसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति के विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी. यह आदेश तत्काल प्रभावी हो गया है.

उल्लेखनीय है कि जिले में कोविड-19 संक्रमण के एक्टिव मरीजों से संपर्क करने एवं उनकी समस्याओं का निराकरण करने के लिए जिला स्तर पर कोविड कमांड काल सेंटर की स्थापना की गई है. कोरोना संक्रमित मरीजों द्वारा मेडिकल किट नहीं मिलने या मिलने के उपरांत खत्म होने पर अतिरिक्त आवश्यकता होने पर उपलब्ध नहीं होने की शिकायत मिलने पर जिला प्रशासन द्वारा यह व्यवस्था की गई है. इस सेंटर पर कोई भी कोरोना पॉजिटिव मरीज 07632-1075 पर काल कर कोविड उपचार के संबंध में डॉक्टर से सलाह मशविरा ले सकता है. इसके अलावा इस सेंटर के मोबाईल नंबर 8989521075, 8989421085 या 9479671065 पर वीडियो काल करके भी कोरोना संक्रमित मरीज डाक्टर से उपचार संबंधी सलाह ले सकते है.

कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधाओं की मानीटरिंग एवं उपलब्धता सुनिश्चित करने नोडल अधिकारी नियुक्त

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर कोरोना कमांड काल सेंटर की भी स्थापना की गई है. कोरोना संक्रमण के इस काल में जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधनों की मानीटिरिंग के लिए कलेक्टर दीपक आर्य ने अन्य विभागों के अधिकारियों को नोडल नियुक्त कर उन्हें अलग-अलग दायित्व सौंपे है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी तहसीलदार बिरसा दलीप कुमार को जिला एवं विकासखंड स्तर पर कोरोना केयर सेंटर के लिए आवश्यक मानव संसाधन का आंकलन कर आवश्यकता के अनुसार पूर्ति कराने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. इसी प्रकार आरबीएसके दल द्वारा जिले के प्रत्येक विकासखंड एवं नगरीय क्षेत्र में 3-3 दल बनाकर सर्वे कराने के लिए संयुक्त कलेक्टर एस. आर. प्रधान को नोडल अधिकारी बनाया गया है. कंट्रोल रूम के हेल्पलाईन नंबर 1075 का संचालन, कोरोना कमांड काल सेंटर के माध्यम से एक्टिव कोरोना मरीजों से प्रतिदिन संपर्क कर उनकी आवश्यकताओं का आंकलन करने एवं गंभीर एक्टिव मरीजों को स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आयुषी जैन को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

जिले की समस्त शासकीय एवं अशासकीय संस्था जहां पर भी कोविड मरीज भर्ती हैं, वहां पर बी-टाईप एवं डी-टाईप के आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं आक्सीजन रिफिलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री अरूण श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी बनाया गया है. समस्त शासकीय एवं अशासकीय संस्था जहां पर कोविड मरीज भर्ती है या भर्ती होने की संभावना है, वहां पर आईसोलेशन बेड की उपलब्धता, आक्सीजन के साथ आईसोलेशन बेड की उपलब्धता, आईसीयू बेड की उपलब्धता एवं वेंटीलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग सुधांशु वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

कोरोना टेस्ट के लिए पर्याप्त किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने, प्रतिदिन सेंपलिंग के लिए निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति करने एवं आरटी-पीसीआर सेंपल को निर्धारित समय पर जबलपुर भिजवाने के लिए उप संचालक मत्स्योद्योग श्रीमती शशिप्रभा धुर्वे को नोडल अधिकारी बनाया गया है. कोविड-19 के लिए स्वास्थ्य से संबंधित सभी उपकरण जैसे पीपीई किट, मास्क, सेनेटाईजर, पेरासिटामाल टेबलेट, आक्सीमीटर, थर्मामीटर आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक पी. एल. मेश्राम एवं जिला शिक्षा केन्द्र के सहायक यंत्री भास्कर शिव को नोडल अधिकारी बनाया गया है.


Web Title : DISTRICT CEO AND NPA CMO TO PROVIDE MEDICAL KITS, MONITORING AND AVAILABILITY OF HEALTH FACILITIES TO ACTIVE PATIENTS