बूंद, बूंद को तरसते शहर में हजारो लीटर पानी की बर्बादी, मोबाईल की अंडरग्राउंड केबल डालने से फूटी मेन पाईप लाईन, नगरीय प्रबंधन की लापरवाही उजागर

बालाघाट. इस वर्ष की भीषण गर्मी के मौसम में प्रशासनिक लापरवाही की कारगुजारियों के कारण जिले की सबसे बड़ी पेयजल स्त्रोत वैनगंगा नदी पूरी तरह सुख गई है, जिससे होने वाली पेयजल आपूर्ति के लिए नदी में बचे शेष पानी की बूंद-बूंद को सहेजने का काम किया जा रहा है, ताकि शहर की जनता को एक समय जलापूर्ति कराई जा सकें लेकिन एक नगरीय प्रबंधन की एक लापरवाही ने पानी बचाने के सारे प्रयासों को फेल कर दिया.

बूंद-बूंद सहेजने की कवायद कर रही नगरपालिका के लिए शनिवार की सुबह आफत बनकर टूटी, शहर की मेन पाईप लाईन के आंबेडकर चौक में फट जाने के कारण देखते ही देखते कुछ घंटो में ही हजारों लीटर पानी सड़को में बहकर बर्बाद हो गया. पाईप लाईन के प्रातः 5. 30 से 6 बजे के बीच टूटने की घटना के काफी देर बाद नगरपालिका अमला आंबेडकर चौक पहुंचा और बह रह पाने को बचाने की कवायद में जुट गया. पहले सप्लाई पानी को रोककर फूटी पाईप लाईन को देखा गया, नगरपालिका कर्मियों को टूटी पाईप लाईन को ढूंढने में काफी वक्त लग गया. जिसके बाद बीच आंबेडकर चौक में बड़ा सा गहरा गढ्ढा जेसीबी से कर पाईप लाईन को सुधारने का काम शुरू हुआ, जो काफी देर तक चलता रहा.  

इस दौरान आंबेडकर चौक में सीएमओ गजानन नाफड़े, सभापति मनोज अहिरकर, नपा के इंजीनियर, जलप्रदाय प्रभारी शिव सहित नपा का अमला मौजूद रहा. इस मामले में सीधे तौर से नगरपालिका प्रबंधन की लापरवाही सामने आई है, बताया जाता है कि नगरीय क्षेत्र में विगत कुछ माह से रिलायंस जियो और एयरटेल मोबाईल का अंडरग्राउंड लाईन का काम किया रहा है, जिसको देखने की फुर्सत नगरपालिका के किसी जिम्मेदार ने नहीं दिखाई. खास बात यह है कि नगरीय क्षेत्र में मोबाईल कंपनियों द्वारा अंडरग्राउंड मोबाईल लाईन डालने का काम बिना नगरपालिका की अनुमति से किया जा रहा है और आज जब मोबाईल लाईन बिछाने से पानी की पाईप लाईन को नुकसान पहुंचा, तब जाकर नगरीय प्रबंधन, इसकी सुध ले रहा है. नगरीय क्षेत्र में नगरपालिका प्रबंधन की लापरवाही का इससे बड़ा उदाहरण और दूसरा नहीं हो सकता.  

बहरहाल बिना अनुमति नगरीय क्षेत्र में अंडरग्राउंड मोबाईल केबल से पाईप लाईन को नुकसान होने के बाद अब नगरीय प्रबंधन बिना अनुमति काम कर रही मोबाईल कंपनियों के खिलाफ पुलिस शिकायत की बात कर रहा है.  

पाईप लाईन फूटने के कारण शनिवार को शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति भी बाधित रही और नियत समय के घंटो बाद नगरपालिका ने काफी कम समय के लिए जल प्रदाय कर जनता की नाराजगी को कम करने का प्रयास किया लेकिन अब भी नगरीय प्रबंधन द्वारा बिना अनुमति अंडर ग्राउंड केबल का काम कर रही मोबाईल कंपनियों के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही नजर नहीं आ रही है.  

पाईप लाईन फूटने के बाद लोगों की नाराजगी को देखकर जब्त की गई मशीन

जब शहर में पानी का संकट बना हुआ है, जिसमें नगर की जनता नगरीय प्रबंधन की पेयजल को लेकर की जा रही कवायद में सहयोग करते हुए एक समय ही पानी लेकर किसी तरह अपना काम चला रही है, उसके लिए लापरवाही के कारण इतनी बड़ी मात्रा में पानी का बर्बाद हो जाना, असहनीय हो गया था. जिसको लेकर सर्किट हाउस रोड में एक निजी कंपनी द्वारा अंडरग्राउंड लाईन बिछाने काम कर रही मशीनरी को देखने के बाद नाराज होना स्वभाविक था और यही कारण रहा कि लोगों ने पानी के बर्बाद होने के बाद काम पर अपनी नाराजगी जाहिर की. जिसे देखते हुए पुलिस ने अंडरग्राउंड केबल बिछा रही एक निजी कंपनी की मशीन को बरामद कर लिया है. बताया जाता है कि पाईप लाईन फूटने के बाद जब आंबेडकर चौक में खुदाई की गई तो पाईप लाईन के पास जियो का केबल नजर आया है. बहरहाल अब देखना है कि इस मामले में मोबाईल कंपनियों के खिलाफ नगरपालिका प्रबंधन बिना अनुमति काम करने पर क्या कार्यवाही करता है.

इनका कहना है

आज सुबह आंबेडकर चौक से होकर गुजरने वाली पाईप लाईन के फट गई थी. जिसकी जानकारी के बाद इसे सुधारने का काम किया जा रहा है. पता चला है कि नगरीय क्षेत्र में मोबाईल कंपनियों द्वारा बिछाई जा रही अंडरग्राउंड लाईन के कारण पाईप लाईन को नुकसान पहुंचा है. बालाघाट शहरी क्षेत्र में रिलायंस जियो और एयरटेल द्वारा अंडरग्राउंड केबल बिछाने काम किया जा रहा है, जिसकी नगरपालिका से कोई अनुमति नहीं है. दोनो ही कंपनियों के खिलाफ बिना अनुमति अंडरग्राउंड केबल बिछाने और पाईप लाईन को नुकसान पहुंचाये जाने के खिलाफ पुलिस में शिकायत की जा रही है.

गजानन नाफड़े, सीएमओ, नपा बालाघाट


Web Title : DROP, DROP TO DROP WASTE OF THOUSANDS OF LITRES OF WATER IN THE CITY, BURSTING MAIN PIPE LINE BY INSERTING MOBILE UNDERGROUND CABLE, EXPOSES NEGLIGENCE OF URBAN MANAGEMENT