धान खरीदी नहीं होने से किसानो ने किया प्रदर्शन, सोसायटी में किसानों ने दिखाया आक्रोश, 2 दिन और बढ़ी तिथि

बालाघाट. प्रदेश सरकार द्वारा देरी से समर्थन मूल्य में धान खरीदी प्रारंभ किये जाने और बीच में मौसम परिवर्तन एवं अवकाश के चलते लगभग सवा महिने से भी कम दिनो तक ही किसानों से समिति में धान खरीदी की जा सकी, जिसके चलते धान खरीदी की अंतिम तिथि तक प्रशासनिक आंकड़ो के अनुसार केवल 113 केन्द्रो में ही 6394 किसानों से धान खरीदी नहीं हो पाई थी. जिसे देखते हुए गत दिवस जिला प्रशासन द्वारा तिथि बढ़ाये जाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया था. जबकि जानकारों की मानें तो यह आंकड़ा और ज्यादा है, बहरहाल प्रशासन द्वारा शासन द्वारा भेजे गये प्रस्ताव के बाद सरकार ने धान खरीदी की तिथि 20 जनवरी तक बढ़ाये जाने का आदेश जारी करते हुए किसानों को 2 दिनों के भीतर अपने खरीदी केंद्र पर जाकर धान की तौल कराने कहा गया है.

हालांकि आदेश आने में देरी के पहले, समिति में धान विक्रय करने लाये किसानों का गुस्सा फूट पड़ा. जिले के बैहर क्षेत्र अंतर्गत धुरमेटा धान खरीदी में किसानों द्वारा जमकर प्रदर्शन किया गया और आयुष मंत्री के नाम तहसीलदार को तिथि बढ़ाये जाने की मांग की गई. किसान भागचंद पटले ने बताया कि 13 को समिति में धान लाने के बावजूद उनकी धान की खरीदी नहीं की गई. 14 को बारिश के कारण तौल नहीं हो सका और 15 जनवरी को शाम सिस्टम बंद होने की जानकारी दी गई. जिससे कई किसान धान विक्रय करने से वंचित रहे गये है, ऐसे में सरकार से हमारी मांग है कि धान खरीदी की तिथि बढ़ाये जाये. समिति द्वारा धान क्रय नहीं करने से किसानों ने प्रदर्शन के रूप में अपनी नाराजगी भी जाहिर की. हालांकि किसानों के धान खरीदी नहीं होने पर नाराजगी की जानकारी के बाद क्षेत्रीय विधायक समिति पहुंचे और नाराज किसानों को समझाईश दी.  

देरी से जिले में धान खरीदी की तिथि बढ़ाने के जारी हुए आदेश

पूरे प्रदेश सहित जिले की समितियों में धान खरीदी की तिथि 15 जनवरी को खत्म हो जाने के बाद पोर्टल बंद कर दिया गया था. जिसके बाद धान खरीदी बंद हो गई थी. जिसे देखते हुए राज्य शासन द्वारा 16 जनवरी को बालाघाट सहित रीवा, ग्वालियर और सतना में कलेक्टर और अपर कलेक्टर के पत्र पर धान खरीदी 20 जनवरी तक बढ़ाये जाने के आदेश जारी किये है. जबकि अन्य जिलो में धान खरीदी 20 जनवरी तक बढ़ाये जाने के आदेश 15 की रात्रि में ही कर दिये गये थे. जारी आदेश में कहा गया है कि किसान 2 दिनों के भीतर अपने खरीदी केंद्र पर जाकर धान की तौल कराने कहा गया है.

जिले के 6394 किसानों के धान की खरीदी की शासन से मिली अनुमति

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया कि चालू खरीफ सीजन 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2022 तक जिले के 113 धान खरीदी केंद्रों पर 6394 किसानों से धान की खरीदी शेष रह गई थी. इसके लिए शासन को प्रस्ताव पता भेजा गया था कि शेष किसानों की धान की खरीदी की अनुमति दी जाए. प्रदेश शासन द्वारा जिला प्रशासन बालाघाट के प्रस्ताव पर जिले के 113 केंद्रों पर शेष 6394 किसानों की धान की खरीदी करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है. इन किसानों को 2 दिनों के भीतर अपने खरीदी केंद्र पर जाकर धान की तौल कराने कहा गया है.  


Web Title : FARMERS PROTEST AGAINST NON PROCUREMENT OF PADDY, FARMERS EXPRESS ANGER IN SOCIETY, 2 DAYS EXTENDED DATE