चोरी की जा रही बिजली तार के करेंट में चपेट में आने से पिता, पुत्र की दर्दनाक मौत,ग्रामीणों ने शव रखकर किया चक्काजाम, बिजली विभाग की लापरवाही पर कार्यवाही और मुआवजा की मांग

बालाघाट. 9 अक्टूबर की सुबह सुबह वारासिवनी क्षेत्र के रामपायली थाना अंतर्गत नवेगांव तीनटोला में खेत में लगी फसल में कीटनाशक दवा का छिड़काव करने जा रहे पिता, पुत्र की, खेत में लगी बोर को चलाने चोरी की जा रही बिजली के तार के करेंट की चपेट में आने से मौत हो गई. मृतक पिता कवनलाल अधियादार थे, जबकि बेटा कृष्णकुमार वारासिवनी नपा में फायरमेन था. वही परिवार में इकलौता कमाने वाला था. इस हादसे में पिता, पुत्र की एकसाथ मौत ने परिवार को तोड़कर रख दिया है, वहीं परिवार से इकलौता कमाने वाला चले जाने से परिवार के समक्ष अब कई समस्याये मुंह फाड़े खड़ी है. जानकारी में पता चला कि पहले बेटे कृष्णकुमार को करेंट लगा था, जिसे बचाने गये पिता कवनलाल भी करेंट की चपेट में आ गये.  

बताया जाता है कि मोतीराम हरिनखेड़े के खेत में लगी बोर के पास स्थित विधुत पोल से बिजली कनेक्शन लिया गया था, जिसका खुला तार खेत के किनारे लगा था. जिसकी चपेट में आने से पिता कवनलाल दमाहे और 25 वर्षीय पुत्र कृष्णकुमार दमाहे की मौत हो गई. 9 अक्टूबर की सुबह-सुबह हुई इस घटना के बाद वहां ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई. वहीं परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था. ग्राम कोटवार से मिली जानकारी के बाद रामपायली पुलिस ने घटनास्थल से शव बरामद कर शव पंचनामा कार्यवाही के लिए अस्पताल भिजवाया था, लेकिन घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया.

ग्रामीणों का आरोप था कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है. जिसको लेकर ग्रामीण पीड़ित परिवार को मुआवजा देने और मामले में निष्पक्ष कार्यवाही की मांग कर रहे थे. शव को रखकर चक्काजाम कर रहे प्रदर्शनकारियों की जानकारी के बाद क्षेत्रीय विधायक एवं निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, एसडीएम, एडीएसपी गौतम सोलंकी, एसडीओपी और वारासिवनी, रामपायली एवं खैरलांजी का पुलिस अमला मौजूद था. जहां घटना में मृतकों को शासन की ओर से प्रदाय किये जाने वाले मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया गया है. वहीं मामले की निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया गया, तब कहीं जाकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन खत्म किया. जिसके बाद शवों का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंपा गया. शाम को गमगीन माहौल में मृतक पिता, पुत्र का एकसाथ अंतिम संस्कार किया गया.

पीड़ित परिवार को मुआवजा का भरोसा और विधायक और प्रशासन ने दी सहायता

पिता, पुत्र की मौत से दुःखी परिवार को विधायक प्रदीप जायसवाल ने मिलकर ढांढस बंधाया और शासन की ओर से हरसंभव सहायता दिलाने का भरोसा दिलाया. इस दौरान उन्होंने पीड़ित परिवार को अपनी ओर से 10 हजार रूपये की सहायता राशि भी प्रदान की. विधायक जायसवाल मृतकों की अंतिम यात्रा मंे मौजूद रहे और उन्होंने मृतकों को कंधा दिया. वहीं एसडीएम संदीप सिंह ने भी पीड़ित परिवार को किसान कल्याण योजना से सहायता राशि दिलाने का भरोसा दिलाते हुए अंत्येष्टी सहायता के रूप में 5-5 हजार रूपये की राशि प्रदान की.

बिजली विभाग की लापरवाही से लोग नाराज

बिजली विभाग की क्षेत्र में लापरवाही से लोग नाराज है, लोगों का कहना है कि केवल नवेगांव तीनटोला ही नहीं बल्कि आसपास के गांवा में भी बिजली के तारों का जाल बिछा है, जिससे अब तक मवेशियों की मौत होते आ रही थी, आज बिजली विभाग की लापरवाही ने एक ही परिवार के पिता, पुत्र की जान ले ली. उन्होंने कहा कि बिजली विभाग टीसी कनेक्शन देने के बाद यह नहीं देखता कि उसे कैसे ले जाया जा रहा है, जिससे गांव-गांव में बिजली के खुले तार काफी नीचे से गुजर रहे है. ऐसा ही आलम गांव के आसपास है.

बिजली विभाग काट चुका था टीसी कनेक्शन, चोरी से बिजली चला रहा था किसान, मौत का जिम्मेदार कौन

इस मामले में विद्युत विभाग अधिकारी चापेकर ने बताया कि हमने धनवंता मोतीराम हरिनखेड़े को अस्थाई कनेक्शन 22 जुलाई को दिया था. जिसे 20 सितंबर को काट दिया गया था. जिसे उनके द्वारा चोरी से जोड़ लिया गया था. जिस वजह से आज ये घटना घटित हुई हैं. विभाग बिजली चोरी के मामले में संबंधित किसान पर धारा 137,138 के तहत कार्यवाही करने की बात कही है. लेकिन यहां सवाल उठता हैं कि बिजली चोरी की वजह से हुई दो किसानों की मौत की जिम्मेदारी कौन लेगा. जितना जिम्मेदार बिजली का अवैध दोहन करने वाला किसान हैं. उतना ही जिम्मेदार विभाग के ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी भी हैं. जो बिजली चोरी को रोकने में नाकाम रहे. इसलिए बिजली चोरी करने वाले के साथ बिजली चोरी रोकने में नाकाम रहे कर्मचारी पर भी कार्यवाही न्यायोचित होंगी.


Web Title : FATHER, SON TRAGICALLY KILLED AFTER BEING HIT BY STOLEN ELECTRIC WIRE CURRENT, VILLAGERS CARRY DEAD BODIES, TAKE ACTION AND DEMAND COMPENSATION FOR NEGLIGENCE OF POWER DEPARTMENT