पहली बार फारेस्ट कैंप के पास जवानों ने मार गिराये खूंखार नक्सली, आईजी ने बालाघाट-मंडला एसपी और हॉकफोर्स एसओजी अंशुमनसिंह और टीम को दिया श्रेय

बालाघाट. नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में विगत कुछ सालों से नक्सल प्रभावित क्षेत्र के पड़ोसी जिलो और राज्यों के पुलिस अधिकारियों के बेहतर समन्वय का परिणाम है कि पुलिस, नक्सलियों पर भारी पड़ी है. बेहतर समन्वय और रणनीति के तहत बालाघाट पुलिस ने नक्सलियों को सीधी मुठभेड़ में मार गिराया है. यह पहली बार है कि किसी फारेस्ट कैंप में मुठभेड़ में नक्सली मारे गये है. जबकि अक्सर यही क्षेत्र नक्सलियों की पनाहगार साबित होती है.

गत दिवस जामशेहरा फॉरेस्ट चौकी के पास तीन राज्यों मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के खूंखार नक्सली गणेश और राजेश को सीधी मुठभेड़ में मार गिराने के बाद मृतक नक्सलियों के शवों को बरामद कर देररात बालाघाट लाया और गुरूवार को उनके शव का पोस्टमार्टम भारी सुरक्षा के बीच कराया गया. इस दौरान पुलिस ने मीडिया को दूर रखा. फिलहाल पुलिस का कहना है कि उनके परिजनो को सूचना भेज दी गई है और उनके आने के बाद शव उन्हें सौंप दिये जायेंगे.  जिसके बाद दोपहर मामले को लेकर आईजी संजय कुमार ने प्रेसवार्ता में नक्सली मुठभेड़ में मारे गये खूंखार नक्सलियों के लिए बालाघाट और मंडला पुलिस अधीक्षक और मोतीनाला के हॉकफोर्स एसओजी अंशुमनसिंह और उनकी टीम को इसका श्रेय दिया.

आईजी संजय कुमार ने प्रेस को बताया कि यह पहला ऐसा ऑपरेशन है जो फारेस्ट कैंप में अंजाम दिया है. जिसकी योजना और क्रियान्व्यन अच्छे तरीके से किया गया. जिसमें एक बड़ी सफलता मिली हैं. उन्होंने बताया कि सघन जंगल में सूझबूझ और साहस के साथ प्रोफेशनल तरीके से ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. जिसमें पुलिस ने खूंखार नक्सली गणेश और राजेश का मार गिराया हैं. जिनके पास से एक-47 और 315 बोर की रायफल के साथ ही नक्सली साहित्य और बैनर बरामद किया हैं.  

उन्होंने बताया कि घटना के बाद एक बड़ा सर्च ऑपरेशन लांच किया गया है. जिसमें कवर्धा पुलिस अधीक्षक के साथ समन्वय बनाकर सर्चिंग की जा रही है. जिसमें हॉकफोर्स, सीआरपीएफ और पुलिस बल के सैकड़ो जवान, सर्चिंग में लगे है.  पत्रकारों के सवालो का जवाब देते हुए कहा कि नक्सली काफी संख्या में थे. चूंकि गणेश समन्वय सभी दलम में समन्वय बनाने का काम करता है, जिसकी अपने साथी थे. जबकि गणेश प्लाटून-2 का कमांडर है, जिसका भी अलग पार्टी है.  उन्होंने पत्रकारों के सवालांे का जवाब देते हुए कहा कि 2 दिसंबर को पीएलजीए के प्रारंभ होने वाले सप्ताह को लेकर पुलिस अलर्ट है और मुखबिर तंत्रों को सक्रिय कर दिया गया है. नक्सलियों के एनकाउंटर में शामिल टीम को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन और गैलेंट्री अवार्ड से पुरस्कृत किया जायेगा.


Web Title : FOR THE FIRST TIME, DREADED NAXALS WERE KILLED BY JAWANS NEAR FOREST CAMP, IG CREDITS BALAGHAT MANDLA SP AND HAWKFORCE SOG ANSHUMAN SINGH AND TEAM