निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर गढ़ी में 7 को, आदिवासियों के स्वास्थ्य रक्षक बना त्रिलोकचंद ट्रस्ट

बालाघाट. निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन एसएमसी हॉस्पिटल रायपुर, कवर्धा फ्रेक्चर रायपुर हॉस्पिटल, श्री कृष्णा हॉस्पिटल जबलपुर, अहलुवालिया हॉस्पिटल रायपुर के संयुक्त तत्वाधान में 7 मई मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गढ़ी बस स्टैण्ड, बैहर में प्रातः 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक उपचार त्रिलोकचंद शांतिदेवी कोचर ट्रस्ट बालाघाट संरक्षक एवं कार्यक्रम संयोजक अभिजीत तिवारी द्वारा किया गया है.

इस शिविर में डॉ. सूर्यकांत भारती कवर्धा, डॉ. गौरव अहलुवालिया रायपुर, डॉ. वेद प्रकाश लिल्हारे, डॉ. निलिमा लिल्हारे बालाघाट, डॉ. के. आर. बिसेन बिरसा, डॉ. क्षमता रानी परिवार बालाघाट और डॉ. आशीष पाण्डेय जबलपुर द्वारा मरीजों का ईलाज किया जायेगा.

आदिवासियों के स्वास्थ्य की देखरेख के लिए शासन की योजनाओं के साथ-साथ समाजसेवी त्रिलोकचंद शांतिदेवी ट्रस्ट बालाघाट द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है. पेशे से इंजीनियर त्रिलोकचंद कोचर ने पिछले चार दशकों से बालाघाट जिले को कोलकाता से आकर अपना कार्यक्षेत्र बनाया और आदिवासी सुदूर क्षेत्रों में रायपुर, नागपुर, दिल्ली, कोलकाता, गोंदिया, बालाघाट एवं विदेशों से डॉक्टरों के द्वारा आदिवासियों के बीच सेवा का कार्य किया. त्रिलोकचंद शांति देवी कोचर ट्रस्ट आज स्वास्थ्य शिविर करने में बालाघाट में सबसे अग्रणी संस्था बन गई है जो अक्टूबर 2017 से लेकर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करते चली आ रही है और 7 मई को होने वाला ट्रस्ट का यह 23 वां शिविर है.  

भारतवर्ष के बड़े-बड़े हॉस्पिटल में निःशुल्क ईलाज के लिए यह ट्रस्ट अनुबंधित है जो आज भी आदिवासी क्षेत्र में मोर्चा संभाले हुए है. 2017 में लगे निःशुल्क जांच का उपचार शिविर जिसमें 6000 से ज्यादा मरीजों ने लाभ लिया एवं 53 डॉक्टर भारत और विदेशों से आये थे, जिसे आज भी लोग याद करते हैं. इस ट्रस्ट ने सैकड़ों नहीं हजारों की संख्या में निःशुल्क ऑपरेशन करवाये हैं. विगत सालों से अभी इस ट्रस्ट ने मुंह के कैंसर के निशुल्क इलाज का बीड़ा उठाया. स्वास्थ्य शिविर की कड़ी में गढ़ी जैसे जगह में जहां पीएससी में डॉक्टर भी नहीं है वहां कैंप लगाकर मरीजों को लाभ दिलाने का काम कर रहे हैं.

निशुल्क जॉच शिविर में डॉक्टरों के द्वारा ईसीजी जॉच, बीपी जॉच, शुगर जॉच, रक्त जॉच के साथ ही निःशुल्क दवाईयॉ भी उपलब्ध कराई जायेगी. जिसमें आम जनता से शामिल होने की अपील अशोक अग्रिहोत्री, टेकलाल धानेश्वर, जितेन्द्र गुप्ता, शुभम् मिश्रा, विजय तेकाम, डॉ. अनिल कांवरे, उमाशंकर सोनी, अजय रजक, मोनी अवस्थी, अरूणेश प्रसाद, योगेन्द्र टांडिया सहित अन्य सहयोगियों ने की है.

Web Title : FREE HEALTH CAMP GARHI IN 7, TRILOKCHAND TRUST, A HEALTH KEEPER OF ADIVASIS