22 से निकेतन में गरबा प्रशिक्षण की होगी शुरूआत

बालाघाट. नृत्य का सबसे पहला जो असर शरीर पर नजर आता है, वह है वजन का कम होना. अगर आप नियमित रूप से नृत्य करते हैं तो इससे आपकी कैलोरी बर्न होनी शुरू हो जाती है और धीरे−धीरे कमर का घेरा कम होने लगता है. यही कारण है कि आज जिम एवं फिटनेस सेंटर में एरोबिक्स, जुंबा या डांसरक्साइज करवाई जाती हैं. आमतौर पर जब कोई त्योहार या फंक्शन होता है तो हम सभी मस्त होकर नृत्य करते हैं. कई बार किसी खुशी के अवसर पर भी लोग अपने मन के भावों को प्रकट करने के लिए नृत्य का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नृत्य सिर्फ यही तक सीमित नहीं है. बल्कि यह जरिया है खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का. अगर आप नियमित रूप से आधा या एक घंटा डांस करते हैं तो आपको इतने लाभ प्राप्त होते हैं, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. नृत्य से स्वास्थ्य रखने के साथ ही नवरात्र के पर्व पर होने वाले गरबा नृत्य की विद्याओं और बारिकियों को सीखाने के लिए आज 22 सितंबर से जिले की सांस्कृतिक संस्था नूतन कला निकेतन द्वारा गरबा नृत्य प्रशिक्षण का प्रारंभ किया जा रहा है.

जिसको लेकर निकेतन अध्यक्ष रूप बनवाले ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नवरात्र के पूर्व जिले के सांस्कृतिक संस्था नूतन कला निकेतन द्वारा 5 साल से ऊपर की बच्चियों से लेकर युवतियों और महिलाओं को गरबा का प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिसको लेकर पूरी तैयारियां प्रारंभ हो गई है. उन्होंने बताया कि 22 सितंबर से 7 अक्टूबर तक तीन पालियों में गरबा नृत्य का प्रशिक्षण उम्रवार दिया जायेगा. जिसमें 5 से 15 साल, 16 से 30 साल और 31 से ऊपर आयु वर्ग की महिलाओं को निकेतन में गरबा नृत्य प्रशिक्षण के माध्यम से गरबा नृत्य की 8 विद्या, मुद्रा और प्रकार की जानकारी प्रक्षिणार्थियों को दी जायेगी. उन्होंने बताया कि इसके पीछे निकेतन का मकसद गरबा नृत्य का प्रशिणार्थियों को सही और उचित प्रशिक्षण एवं पारंगत करना हैं. गरबा नृत्य में डांडिया, रास सहित अन्य विद्याओं के बारे मंे प्रशिक्षक, प्रशिणार्थियों को बारिकियों से प्रशिक्षित करेंगे.  

गौरतलब हो कि जिले में नवरात्र पर्व पर जिले की विभिन्न संस्थाओं के अलावा गुजराती समाज द्वारा गरबा नृत्य का आयोजन किया जाता है. जिसमें बड़ी संख्या में लोग और सामाजिक लोग हिस्से लेते है.


Web Title : GARBA TRAINING TO BEGIN IN NIKETAN FROM 22ND