गढ़माता मंदिर की पहाड़ी से अधजला शव बरामद, डबल मनी से जुड़ा नजर आ रहा मामला, लापता ठेकेदार का बताया जा रहा शव, पुलिस शिनाख्ती में जुटी

लांजी. रविवार 20 नवंबर का दिन लांजी किरनापुर क्षेत्र के बहुचर्चित डबलमनी मामले में एक और काला अध्याय जुड़ गया. जिसमें और न जाने कितने लोगों का घर परिवार इसकी भेंट चढ़ेगा. यह तो आने वाला वक्त ही बतायेगा, परंतु जैसे-जैसे मौसम के मिजाज में सर्दी की बढ़ रही है, वैसे-वैसे डबलमनी प्रकरण में एक के बाद एक खबरें मौसम के मिजाज में गर्मी बढ़ाने का काम कर रही है और डबलमनी मामले में लिप्त एजेंटों और आरोपियों के लिए सिरदर्दी बनते जा रही है.

रविवार 20 नवंबर को गढ़माता मंदिर से लगे जंगल की पहाड़ियों में एक व्यक्ति का अधजला शव होने की सूचना पर पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, अति. पुलिस अधीक्षक आदित्य मिश्रा के निर्देश और एसडीओपी लांजी दुर्गेश आर्मों के मार्गदर्शन में लांजी नगर निरीक्षक दिनेश सोलंकी, बहेला थाना प्रभारी दिनेश भंवर और पुलिस टीम गढ़माता मंदिर के जंगलों में पहुुंची और युवक के शव की खोजबीन शुरू की जिसमें लगभग डेढ़ से दो घंटे की मशक्कत के बाद व्यक्ति के शव को बरामद करने सफलता हासिल की. हालांकि इस मामले में एसडीओपी दुर्गेश आर्मो द्वारा कुछ भी जानकारी देने से इंकार करते हुए सिर्फ इतना बताया गया की एक अज्ञात व्यक्ति का शव गढ़माता मंदिर के जंगल में होने की सूचना पर वे दलबल के साथ वहां पहुंचे और लांजी थाना, बहेला थाना के पुलिस दलबल के साथ मृतक व्यक्ति के अधजले शव को बरामद किया है.

इस मामले में लापता बताये जा रहे दुल्हापुर निवासी ठेकेदार रामेश्वर कर्राहे के वाहन चालक ग्राम बोलेगांव निवासी दौलत पिता नीलचंद बागड़े ने शिकायत दर्ज कराई की बहेला थानांतर्गत आने वाले ग्राम गोर्रे निवासी नरेंद्र लिल्हारे उसका पुत्र विनय लिल्हारे, चंदू भटेरे, विनोद भटेरे, सरोज भटेरे, सुजीत चंद्रिकापुरे सभी बोलेगांव निवासी और भानेगांव निवासी ऋषभ दोनाडकर द्वारा पिछले 1 सप्ताह से मुझे और ग्राम दुल्हापुर निवासी ठेकेदार रामेश्वर कर्राहे को कैद कर मारपीट किये बेरहमीपूर्वक मारपीट की गई. जिस पर फरियादी की शिकायत दर्ज करते हुए आरोपियों की खोजबीन शुरू की गई. जिसमें पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार बहेला पुलिस ने नरेंद्र लिल्हारे ग्राम गोर्रे निवासी के पुत्र विनय लिल्हारे को रविवार की सुबह गिरफ्तार कर पूछताछ की है. जिसमें उसके द्वारा रामेश्वर कर्राहे की हत्या कर उसका शव गढ़माता मंदिर से लगे जंगल की पहाड़ियों में फेंका जाना स्वीकार किया गया. पुलिस सूत्रो के अनुसार विनय लिल्हारे की निशानदेही पर एसडीओपी दुर्गेश आर्मो के मार्गदर्शन में बहेला पुलिस थाना प्रभारी दिनेश भंवर, लांजी पुलिस थाना प्रभारी दिनेश सोलंकी और दलबल के साथ आरोपी के बताये घटनास्थल पर पहूंचे और शव की खोजबीन शुरू की लगभग 1 से डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद गढ़माता मंदिर से पीछे 1 किमी दूर पहाड़ी के नीचे अधजली अवस्था में एक शव बरामद किया है. हालांकि पुलिस ने अभी इसकी शिनाख्त नहीं होने की बात कही है, वहीं जिस तरह से मामला सामन आ रहा है वह शव लापता दुल्हापुर निवासी ठेकेदार रामेश्वर कर्राहे का माना जा रहा है. जिसे पहाड़ी पर पहले जलाने के बाद उसे नीचे झाडियों में फेंक दिया गया था. इस कार्यवाही में बालाघाट से डॉग स्क्वायड भी लाकर शव को खोजने में सहायता ली गई.

चूंकि शव अधजली हालत में मिला और पहाड़ी से लगभग 15 फिट नीचे मिला है, जिसके कारण शव के शरीर में जगह-जगह चोट के निशान और सिर एवं गले में किसी धारदार हथियार से वार के निशान भी देखे गये है. बताया जाता है कि शव 4 से 5 दिन पुराना होने के कारण उसमें कीड़े भी लगना शुरू हो गये थे. जिसके कारण पुलिस टीम को शव को बरामद करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा. हालांकि मौके पर मौजूद एसडीओपी दुर्गेश आर्मो के कुशल मार्गदर्शन में पुलिस जवानों ने पूरी ताकत झोंकते हुए सावधानीपूर्वक मृतक के अधजले शव को समेटकर बहेला थाना लाया और बहेला थाना में पदस्थ आरक्षक चेतन सोनी और सुशील कर्मा द्वारा अपने कंधो पर टांगकर 3 किमी दूर तक पहाडियों से नीचे लाया गया और बहेला थाना शव को पीएम के लिये रखा गया था.

हालांकि पुलिस की जानकारी अनुसार अब तक शव की शिनाख्त नहीं हो सकी है लेकिन यदि वह लापता ठेकेदार रामेश्वर कर्राहे का शव है तो उसके घर में पत्नी और दो छोटे बच्चे है. डबलमनी प्रकरण पूर्व क्षेत्र में ठेकेदारी कर परिवार सहित हंसी खुशी अपना जीवन यापन करने वाला युवक भी डबलमनी के प्रकरण में ऐसा फंसा की उसे आखिरकार अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया और नन्हे मासूमों के सिर से पिता का साया असमय ही उठ गया.  

इस मामले में पुलिस के सामने फरियादी बने दौलत पिता नीलचंद बागड़े एक दिन पूर्व शनिवार को बहेला थाना परिसर के सामने मामले को लेकर बयान दे रहा था लेकिन कथित तौर से गिरफ्तार बताये जा रहे  ग्राम गोर्रे निवासी विनय लिल्हारे की गिरफ्तारी हुई तो लापता युवक के संबंध में कड़ी से कड़ी जुडने लगी और गिरफ्तार युवक के बताये स्थान पर पुलिस पार्टी ने युवक का शव बरामद किया तो अब दौलत कुछ भी बताने से इंकार कर रहा है. वहीं गत दिवस उसने बताया था कि उसके साथ चौथी बार प्रताड़ित किया और लगभग 6-6 करोड का एग्रीमेंट भी बनाया गया. वहीं उसने बताया कि बडगांव निवासी श्रावण मात्रे को ठेकदार 6 करोड़ 22 लाख 20 हजार रूपये दिया था.  

वहीं इस मामले में बालाघाट के कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ से पत्रकारों द्वारा किये गये मामले से जुडे़ सवाल पर उन्होंने बताया कि अभी मिले शव की शिनाख्त होना बाकी है, जिसमें पुलिस ने विनय लिल्हारे, नरेन्द्र लिल्हारे और संदीप को, दौलत बागड़े की शिकायत पर पकड़ा है. जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि संभवतः अज्ञात शव ठेकेदार रामेश्वर कर्राहे का ही है. चूंकि यह भी डबल मनी मामले से जुड़ा था.

लांजी किरनापुर क्षेत्र के डबलमनी मामले में जहां पुलिस लगातार निवेशकों और एजेंटों से आये दिन आरोपियों के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराने की बात कहती है परंतु पुलिस की इन अपील को निवेशक और एजेंट अनसुना कर रहे है और अपना ही नुकसान लगातार करते आ रहे है. ऐसी स्थिति में पुलिस भी उनकी सहायता नहीं कर पा रही है और आये दिन किसी न किसी क्षेत्र में नये-नये मामले सामने आ रहे है जो पुलिस के लिये ही नई चुनौती खड़ी कर रहे है. एक बार फिर पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने एजेंटो से अपील की है कि वह पुलिस की मदद करें और पुलिस के साथ जानकारी साझा करें. साथ ही उन्होंने निवेशकों से भी अपील की है कि वह धैर्य बनाकर रखे और कानून को हाथ में ना ले.  


Web Title : HALF BURNT BODY RECOVERED FROM GARHMATA TEMPLE HILL, CASE RELATED TO DOUBLE MONEY, MISSING CONTRACTORS BODY IS SAID TO BE, POLICE ENGAGED IN IDENTIFICATION