भरवेली मॉयल में फिर एक हादसे में मजदूर की मौत, एक घायल, मॉयल प्रबंधन की सुरक्षा में कमजोरी से घट रही घटनायें-उम्मेद, मृतक के परिजनों को प्रदान किया जायेगा मुआवजा-असीम

बालाघाट. भरवेली मॉयल के अंडरग्राउंड में काम करने वाले मजदूरों की सुरक्षा में चूक के चलते लगातार मॉयल में श्रमिको की मौत होने के मामले सामने आ रहे है, विगत कुछ महिनों में घटित घटनाओं में श्रमिको की मौत और घायल होने की घटनाओं ने मॉयल में श्रमिको की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिये है. कांग्रेस नेता उम्मेद लिल्हारे ने भी मॉयल प्रबंधन की सुरक्षा में कमजोरी से घटनाओं के घटित होने का आरोप लगाया है. हालांकि मॉयल प्रबंधन की ओर से मुख्य प्रबंधक कार्मिक असीम शेख ने घटना को दुखद बताते हुए कहा कि श्रमिको की सुरक्षा को लेकर मॉयल प्रबंधन सजग है और इस घटना की जांच की जाकर उचित कार्यवाही की जायेगी. उन्होंने कहा कि मृतक मजदूर के परिवार को मुआवजा राशि शीघ्र प्रदान की जायेगी.

भरवेली मॉयल में अंडरग्राउंड खदान का काम जिले के पी. के. जे. त्रिवेदी द्वारा किया जा रहा है. जहां 26 नवंबर को अमेड़ा निवासी लगभग 33 वर्षीय निवासी चैतराम लिल्हारे और मुंडीमाई निवासी उमेश पिता सुरेश पांचे आज सुबह की शिफ्ट में काम पर गये थे. अंडरग्राउंड माईंस के 15 वें लेबल पर दोनो ही अन्य मजदूरों के साथ काम कर रहे थे. बताया जाता है कि अंडरग्राउंड में खुदाई के दौरान सुरक्षा के लिए बनाई जाने वाली दीवार को बनाने के लिए बॉटम की सफाई का कार्य श्रमिकों द्वारा किया जा रहा था. इस दौरान ऊपर से एक पत्थर गिरा. जिसमें श्रमिक चैतराम और उमेश दब गये. घटना के बाद जब अन्य मजदूरों ने पत्थर के नीचे से साथी श्रमिकों को बाहर निकाला तो चैतराम की मौत हो गई थी. जबकि उमेश गंभीर रूप से घायल हो गया था. जिसके बाद घायल को पीएम के जिला चिकित्सालय लाया गया. जबकि घायल का मॉयल अस्पताल में प्राथमिकी उपचार के बाद उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घटना के बाद मृतक चैतराम लिल्हारे को पीएम के जिला चिकित्सालय लाये जाने के बाद जब उसका पीएम किया जाना था तो परिजनों ने पोस्टमार्टम कराने से मना कर दिया. परिजन इस बात को लेकर अडे़ थे कि हादसे के बाद मॉयल का कोई भी जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचा है. जब कोई जिम्मेदार आयेगा, तभी शव का पोस्टमार्टम करवायेंगे.

परिजनों की मानें तो मृतक परिवार में इकलौता कमाने वाला था. जिसकी दो बेटियां, पत्नी और मां है, ऐसी स्थिति में परिजनों का जीवन चलाने वाला उनसे छिन गया है और मॉयल प्रबंधन एवं ठेका कंपनी के कोई जिम्मेदार परिजनों का हाल जानने नहीं पहुंचे है. परिजनों के जिम्मेदार अधिकारियों के पहुंचने पर ही पीएम करवाने की जानकारी मिलने के बाद युवा नेता उम्मेद लिल्हारे अस्पताल पहुंचे और परिजनों से पूरी जानकारी ली. जिसके बाद उन्होंने मुख्य प्रबंधक कार्मिक असीम शेख और ठेका लेकर काम करवा रही त्रिवेदी कंपनी से इस बाबत चर्चा कर पीड़ित परिजनों को तत्काल अंत्येष्टी एवं मृतक के मुआवजा मिलने तक परिवार को चलाने तत्काल सहायता राशि दिये जाने को लेकर चर्चा की. जिसके बाद परिजनों को ठेका कंपनी की ओर से नगद राशि अंत्येष्टी एवं परिवार के जीवनयापन के लिए कुछ राशि प्रदान की गई. वहीं मॉयल प्रबंधन की ओर से पहुंचे मुख्य प्रबंधक कार्मिक असीम शेख ने भी जल्द मुआवजा प्रकरण तैयार कर मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया. जिसके बाद परिजनों ने मृतक चैतराम का पीएम करवाकर उसके अंतिम संस्कार के लिए उसे शव को लेकर घर अमेड़ा गये.

इस मामले में युवा नेता उम्मेद लिल्हारे ने कहा कि मॉयल प्रबंधन की सुरक्षा में कमजोरी के कारण अक्सर घटनायें हो रही है और हर बार केवल मामुली मुआवजा प्रदान कर मॉयल प्रबंधन और ठेका कंपनी इतिश्री कर लेते है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. हमारी मॉयल प्रबंधन की ओर से पहुंचे प्रतिनिधि असीम शेख से चर्चा हुई है कि तत्काल परिजनों को श्रमिक के मृतक होने पर मिलने वाली मुआवजा राशि प्रदान की जायें और इस मामले की जांच कर घटना क्यों, कैसे हुई, इसके सुपरविजन और कौन ठेकेदार दोषी है, उस पर कार्यवाही की जायें. यदि जांच कर कोई कार्यवाही नहीं की जाती और मृतक श्रमिक के परिजनों को नियमानुसार मिलने वाले मुआवजा शीघ्र प्रदान नहीं किया जाता है तो इसके खिलाफ आवाज बुलंद की जायेगी.


इनका कहना है

यह एक दुःखद घटना है, प्रातः लगभग 10. 30 बजे हमें घटना की जानकारी मिली है. खदान में ऐसी घटनायें हो जाती है, जिसकी उम्मीद नहीं होती है. मॉयल के अंडरग्राउंड में काम कर रहे श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर पूरे प्रबंध किये जाते है और कोशिश रहती है कि ऐसी घटनायें न हो, लेकिन बदकिस्मती से ऐसी घटना हो जाती है.   श्रमिक के परिजनों को मॉयल में काम के दौरान होने वाली घटना में मृत्यु होने पर नियमानुसार जो मुआवजा प्रदान किया जाता है, वह उसके परिवार को प्रदान किया जायेगा.  

असीम शेख, मुख्य प्रबंधक, कार्मिक


Web Title : IN BHARVELI MOIL, LABOURER KILLED, ONE INJURED, MOYL MANAGEMENTS SECURITY WEAKNESS UMAID, COMPENSATION TO BE PAID TO KIN OF DECEASED ASEEM