राजनीतिक दखलदंाजी में रस्म अदायगी बनी अतिक्रमण की कार्यवाही, दो दिनों का दिया गया समय, चक्के वाला ठेला लगाये, स्थायी अतिक्रमण न करे

बालाघाट. प्रशासनिक और नपा अमला द्वारा 17 जनवरी को स्कूली क्षेत्र के आसपास अतिक्रमित कर पक्की दुकानें बनाने और स्थायी रूप से ठेला लगाने वालो को हटाने की कार्यवाही प्रारंभ की गई, लेकिन इसी दौरान भाजपा से जुड़े एक कार्यकर्ता की दुकान बीच में आ जाने और नपा के अतिक्रमण दस्ते द्वारा उसे छोड़कर अन्य दुकानों को हटाकर या ठेलो को जब्त कर ले जाने की कार्यवाही पर सवाल खड़े होने के बाद जब पहुंचे वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में आया तो उस ठेले को भी तत्काल हटाने के निर्देश दिये गये. लेकिन इसी बीच भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर के वहां पहुंचने और चर्चा के दौरान भाऊ से एसडीएम की मोबाईल से बात कराने के बाद अतिक्रमण की कार्यवाही का रूख ही पलट गया. जहां पहले नपा का पूरा अमला दुकानों को हटाने में लगा था, वहीं बाद में परिस्थिति बदली और जिन अतिक्रमणकारियों का अतिक्रमण उठाकर ले जा सकते थे ले गये लेकिन जिनका नहीं ले जा सके, उन्हें दो दिनों का समय देने के साथ ही यह सहुलियत भी दी कि वह स्थायी अतिक्रमण न कर चलित ठेला में अपनी दुकान लगाये.  

नगर के सर्किट हाउस रोड में उत्कृष्ट विद्यालय की बाउंड्रीवाल से लेकर एमएलबी सड़क तक अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही में अतिक्रमणकारियों से ज्यादा अमला प्रशासन, पुलिस और नपा का दिखाई दिया. इस दौरान एसडीएम के. सी. बोपचे, तहसीलदार रामबाबु देवांगन, नगरपालिका सीएमओ सतीश मटसेनिया, नपा इंजीनियर, लेखपाल बी. एल. लिल्हारे, स्वास्थ्य प्रभारी सत्यप्रकाश उईके, राजस्व निरीक्षक सहित बड़ी संख्या में नपा अमला मौजूद था.

चेहरा देखकर की गई कार्यवाही

प्रशासन और नपा द्वारा की गई अतिक्रमण की कार्यवाही मुंह देखकर की गई कहें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. जहां गत दिनों उत्कृष्ट विद्यालय की बाउंड्रीवाल से लगी दुकानो को हटाने में जो तत्परता नपा ने दिखाई, वह थोड़ी आगे बढ़ने के बाद कमजोर होती दिखाई दिया. उत्कृष्ट विद्यालय के सामने स्थित दुकानों को हटाने पहुंचे भारी प्रशासनिक और नपा अमला, घंटो बाद भी गिनती की दुकानों को नहीं हटा सका और समझाईश पर आकर बात खत्म हो गई. राजनीतिक दबाव में अतिक्रमण की कार्यवाही कमजोर पड़ती दिखाई दी.

शहर के प्रमुख मार्गो पर दुकानदारों ने सड़को पर नालियों पर कर लिया अतिक्रमण

एक जानकारी के अनुसार फुटपाथ पर बैठे अतिक्रमणकारियों को छोड़ दिया जायेें तो शहर के प्रमुख मार्गो पर व्यवसायिक दुकानों में व्यवसाय संचालन कर रहे व्यापारियों ने अपने बोर्ड और दुकानों की सामग्री को सड़कों तक लाकर बेजा अतिक्रमण कर लिया है, जो आसानी से मेनरोड और सर्किट हाउस रोड में चलने पर देखा जा सकता है, लेकिन प्रशासन और नपा को इससे ज्यादा फुटपाथ दुकानदारों का अतिक्रमण दिखाई दे रहा है, जबकि हर बार अतिक्रमण के दौरान यह सवाल खड़े होते रहे है कि शहर के बाहरी क्षेत्र में अतिक्रमण की कार्यवाही मेनरोड और सर्किट हाउस रोड में क्यों दम तोड़ देती है.


इनका कहना है

कोरोना के बाद पथकर विक्रेताओं को सहायता राशि देकर उनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने का काम सरकार ने किया है, पथकर विक्रेता की रोजी-रोटी चले और वह अतिक्रमण भी न हो, ऐसा प्रयास किया जा रहा है, पथकर विक्रेता स्थायी निर्माण न करें, ताकि वह अतिक्रमण नजर आये, जिसकी व्यवस्था बनाने का काम किया जायेगा. हमारी प्रशासन से चर्चा हुई कि किसी भी पथकर विक्रेता की रोजी-रोटी, अतिक्रमण के नाम पर न छिनी जायें, इसका ध्यान रखा जायें. उन्होंने कहा कि शहर के सर्किट हाउस रोड, मेनरोड, भटेरा सहित अन्य स्थानो पर पक्के अतिक्रमण हो गये है, जिन्हें प्रशासन को देखना चाहिये, वहीं प्रमुख मार्गो पर व्यवसायिक लोगों द्वारा सड़को तक अपनी दुकान की सामग्री को रखकर अतिक्रमण कर लिया गया है, जिस पर भी प्रशासन के राजस्व अमले को ध्यान देना चाहिये, वहीं व्यापारी भी स्वमेव यह ध्यान रखे कि यातायात या लोगों को असुविधा होते तक वह अपनी दुकानो को न फैलाये.  

सुरजीतसिंह ठाकुर, नगर अध्यक्ष, भाजपा

स्कूल परिसर के आसपास अतिक्रमणकारियों के अतिक्रमण कर लिये जाने से स्कूल आने वाले बच्चो के साथ हादसो का डर बना रहता था. जिसकी शिकायत के बाद आज अतिक्रमण की कार्यवाही प्रारंभ की गई थी. जिसमें अतिक्रमणकारियों को दो दिनों का समय दिया गया है, जिसमें उन्होंने दो दिनो में अपने स्थायी अतिक्रमण हटाने का भरोसा दिलाया है. हमारी भी मंशा है कि किसी पथकर दुकानदार का रोजगार न छिने, इसलिए उन्हें स्पष्ट निर्देश दिये गये है कि वह चलित ठेले में अपना व्यवसाय करे और शाम के समय उसे घर ले जा ले, अन्यथा प्रशासन जब चाहे, तब अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही कर सकता है.

के. सी. बोपचे, एसडीएम


Web Title : IN POLITICAL INTERFERENCE, RITUAL PAYMENTS ARE BEING CARRIED OUT, TWO DAYS TIME HAS BEEN GIVEN, WHEELBARROWS SHOULD BE INSTALLED, PERMANENT ENCROACHMENTS SHOULD NOT BE DONE