सीएए के समर्थन में हम सब मैदान में, तिरंगा को हाथ में थामे लोगों ने सीएए का किया समर्थन, भारत माता की आरती के साथ रैली का समापन

बालाघाट. बालाघाट नागरिक परिषद की अगुवाही में बालाघाट मुख्यालय में सोमवार 20 जनवरी को नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के समर्थन में एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी रैली निकाली गई. नगर के आंबेडकर चौक से प्रारंभ होकर तिरंगा रैली काली पुतली चौक, राजघाट चौक, सुभाष चौक, हनुमान चौक होते हुए सर्किट हाऊस रोड से पुनः आंबेडकर चौक पहुंची. जहां भारत माता की आरती के बाद रैली का समापन किया गया. इस दौरान बालाघाट नागरिक परिषद के संयोजक डॉ. बी. एम. शरणागत ने दलगत राजनीति से परे और जातीय भेदभाव को मिटाकर रैली में शामिल हुए सभी लोगों के प्रति आभार जताया.  

आज दोपहर लगभग डेढ़ बजे नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के समर्थन में आंबेडकर चौक से लगभग एक किलोमीटर लंबे तिरंगे के साथ रैली निकाली गई. किसी के हाथ में तिरंगा तो कोई भगवा झंडे लिए था. सभी वंदेमातरम और भारत माता की जय-जयकार करते हुए सीएए के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे. इस रैली में बालाघाट के अलावा पूरे जिले से लोगों ने अपनी सहभागिता दर्ज की थी.  

गौरतलब हो कि भारत सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाये जाने के बाद इसका विरोध भी प्रारंभ हो गया है. जहां भाजपा इस कानून के माध्यम से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के हिन्दु, बौद्ध, पारसी, जैन, सिक्ख और ईसाईयों को नागरिकता देने का कानून बताकर इसके लिए आम जनता से समर्थन जुटा रही है. वही विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे है. सीएए को लेकर हो रहे विरोध के चलते इसको लेकर आम जनता से समर्थन जुटाने की जा रही रैली की कड़ी में 20 जनवरी को बालाघाट मुख्यालय में बालाघाट नागरिक परिषद के आव्हान पर सीएए के समर्थन में रैली निकाली गई. नगर के आंबेडकर चौक से दोपहर डेढ़ बजे रैली लगभग एक किलोमीटर लंबे तिरंगे को महिलायें और पुरूष हाथ में थामे थे. इसके अलावा सैकड़ो लोग हाथो में तिरंगा झंडा लिए चल रहे थे. जिसमें कॉलेज की छात्रायें भी मौजूद थी.  

सीएए के समर्थन में शहर में निकाली गई रैली में वंदेमातरम और भारत माता की जय के जयघोषों के साथ ही हाथो में तख्तियां लिए लोग सीएए के समर्थन में नारेबाजी करते रहे. लगभग दो से ढाई घंटा चली इस रैली के दौरान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रही. रैली के अलावा रैली के पूरे रूट पर पुलिस सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहे.  

सीएए के समर्थन में निकाली गई रैली की अगुवाही कर रहे बालाघाट नागरिक परिषद के संयोजक डॉ. बी. एम. शरणागत ने कहा कि यह रैली पूरी तरह से राजनीति से दूर और दलगत भावना से ऊपर उठाकर थी, जिसमें सभी धर्मो के लोगों ने शामिल होकर सीएए का समर्थन किया है. हिन्दी है हम वतन है हिंदुस्ता हमारा.. की लाईनों के साथ उन्होंने कहा कि यह कानून भारत के किसी भी धर्म के लोगो की नागरिकता छिनने का नहीं बल्कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आये हिन्दु, बौद्ध, जैन, सिक्ख, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को नागरिकता देने का कानून है, जो धर्म के आधार पर प्रताड़ित होकर हिन्दुस्तान आये है. जिन्हें इस कानून के माध्यम से अब सम्मान से जीने का हक मिलेगा. उन्होंने कहा कि देशहित और राष्ट्रहित में इस कानून का समर्थन कर लोगों ने दिखा दिया कि बालाघाट भी सीएए के समर्थन में है.  

सीएए के समर्थन में निकाली गई रैली में रविन्द्र श्रीवास्तव, संयोजक डॉ. बी. एम. शरणागत, सहसंयोजक महेश खजांची, सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन, पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन, भाजपा अध्यक्ष रमेश भटेरे, महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लता एलकर, विधायक रामकिशोर कावरे, पूर्व विधायक डॉ. योगेन्द्र निर्मल, पूर्व अध्यक्ष रमेश रंगलानी, गुड्डा मरकाम, रितेश अग्रवाल, मौसम हरिनखेड़े, समीर जायसवाल, प्रमोद तिवारी, मनीष चौरसिया, राजेन्द्र शुक्ल, रमेश रंगलानी, अभय सेठिया, महेन्द्र सुराना, विक्रांत साकरे, वैभव कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, उपाध्यक्ष श्रीमती अनुपमा नेताम, गौरव दुबे, अभय कोचर, सत्यनारायण अग्रवाल, हीरासिंघ भाटिया, देवेन्द्र गोलु ठाकरे, रामेश्वर कटरे, खगेश खजरे, सुरजीतसिंह ठाकुर, गौरव पारधी, राकेश सेवईवार, विकास सोनेकर, अनिल वाधवानी, दुर्गेश शर्मा, प्रजेश बिसेन सहित गायत्री परिवार, आम्बेडकर युवा संगठन, आर्ट ऑफ लिविंग, प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी, श्री सत्यसांई सेवा समिति, पुराना राममंदिर ट्रस्ट, नया राम मंदिर ट्रस्ट, दुर्गा मंदिर ट्रस्ट, बोल बम सेवा समिति, मां कालीपाठ मंदिर समिति, मोतीनगर दुर्गा मंदिर समिति, आराधना दुर्गा उत्सव समिति, सिंहवाहिनी दुर्गाेत्सव समिति, विजय दुर्र्गाेत्सव समिति, चेंबर ऑफ कामर्स, वैश्य फेडरेशन, रोटरी क्लब ऑफ बालाघाट टाईगर्स, अग्रवाल समाज, देशदीप परिषद, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, वामा महिला सुरक्षा दल, गुरू गोविंद सिंध सभा एवं सिक्ख समाज, राष्ट्रीय चेतना परिषद, सहमत संस्था, मानव उत्थान सेवा समिति के प्रतिनिधि मौजूद थे.  


Web Title : IN SUPPORT OF THE CAA, WE ALL HOLD THE TRICOLOUR IN THE FRAY, THE PEOPLE WHO SUPPORTED THE CAA, CONCLUDE THE RALLY WITH BHARAT MATA KI AARTI.