प्राथमिक शाला कैंडाटोला की शिक्षिका का वेतन काटने के निर्देश, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक एवं समूह को नोटिस

बालाघाट. जनपद पंचायत बिरसा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरीशंकर डेहरिया ने 21 अगस्त 2019 को शासकीय प्राथमिक शाला कैंडाटोला, माध्यमिक शाला सलघट एवं कैंडाटोला के आंगनवाड़ी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि प्राथमिक शाला कैंडाटोला के 4 शिक्षकों में से एक शिक्षक कुमारी शमीमा खान बिना किसी सूचना के शाला से अनुपस्थित थी. जिस पर उनका एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये गये है. मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डेहरिया ने शासकीय माध्यमिक शाला सलघट का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान इस शाला के 5 में से 3 शिक्षक उपस्थित पाए गए और 2 शिक्षक अवकाश पर पाए गए. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सलघट की शाला का किचन शेड साफ-सुथरा नहीं है. किचन शेड में मध्यान भोजन का मीनू भी नहीं लिखा गया था. इस पर मध्यान भोजन तैयार करने वाले समूह को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डेहरिया ने 21 अगस्त को कैडाटोला के आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान पाया गया कि आंगनवाड़ी केंद्र कैंडाटोला में मात्र 5 बच्चे ही उपस्थित थे, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि केंद्र के बच्चों को मध्यान्ह भोजन प्रदाय करने वाले समूह द्वारा नाश्ता नहीं दिया जा रहा है और 21 अगस्त को केन्द्र के निरीक्षण के दौरान भी आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों को नाश्ता नहीं मिला था. निरीक्षण में यह भी पाया गया कि आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक द्वारा 26 जुलाई के पश्चात 21 अगस्त तक आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण नहीं किया गया है. इस पर बाल विकास परियोजना बिरसा के परियोजना अधिकारी से कहा गया है कि वे आंगनवाड़ी केंद्र में भोजन प्रदाय करने वाले समूह को नोटिस जारी करें और बच्चों को भोजन के पहले नाश्ता दिया जाना सुनिश्चित करें इसके साथ ही नियमित रूप से आंगनवाड़ी केंद्र का भ्रमण नहीं करने वाली महिला पर्यवेक्षक को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा गया है कि क्यों न उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए.


Web Title : INSTRUCTIONS FOR DEDUCTION OF SALARY OF PRIMARY SCHOOL CANDATOLA TEACHER, NOTICE TO ANGANWADI SUPERVISOR ANDAMP; GROUP