कत्लखाने जा रहे 40 नग मवेशियों को कटंगी पुलिस ने किया बरामद,6 आरोपी गिरफ्तार, बरघाट से महाराष्ट्र जा रहे थे मवेशी

कटंगी. रविवार 10 अक्टूबर को कटंगी पुलिस ने खजरी-खमरिया बायपास के पास से 40 नग मवेशियों को कत्लखाने जाने से बचाया है. इस मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को हिरासत में लिया है. पुलिस के अनुसार सिवनी जिले के बरघाट से सभी मवेशियों के कटंगी के रास्ते पैदल हांकते हुए महाराष्ट्र ले जाया जा रहा था. पुलिस ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली की कुछ मवेशियों की तस्करी हो रही है. जिसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के निर्देशन तथा कटंगी थाना प्रभारी इंदलसिंह रावत के नेतृत्व में सहायक उपनिरीक्षक तरूण सोनेकर, प्रधान आरक्षक विजय बिसेन और टीम ने खमरिया-खजरी बायपास के पास मवेशियों को बरामद किया है. पुलिस ने पशुओं को पैदल हांकते हुए ले जा रहे 4 आरोपियों को हिरासत में लिया है. वहीं मवेशियों को कटेधरा स्थित कामधेनु गौशाला में सुरक्षित पहुंचाया दिया है.

पुलिस ने बताया कि गौतस्करी के मामले में सिवनी जिले के अरी थाना अंतर्गत दौदीवाड़ा निवासी 30 वर्षीय सुखचंद पिता टेकचंद हरिनखेड़े, 40 वर्षीय रविशंकर पिता जगतराम बघेल, 34 वर्षीय संजय पिता थानसिंह पटले, 24 वर्षीय जीतसिंह पिता मानसिंह कटरे, 25 वर्षीय दुर्गेश पिता टेकचंद हरिनखेड़े तिघारा निवासी 55 वर्षीय नंदकिशोर उर्फ नंदु पिता सुखराम सहारे को हिरासत में लिया है. जिनके खिलाफ गौवंश प्रतिषेध अधिनियम 2004 की धारा 4,6,9, पशु क्रुरता अधिनियम की धारा 11 एवं मध्यप्रदेश कृषक पशु परीक्षण अधिनियम की धारा 4,6 के तहत कार्रवाई की गई है.

गौरतलब हो कि सिवनी जिले के (बोरी) बरघाट और कटंगी तहसील के ग्राम मोहगांव के मवेशी व्यापारियों की गठजोड़ के चलते मवेशियों का कारोबार बीते कई सालों से फल-फुल हैें. मवेशियों की तस्करी करने वाले यह व्यापारी गांव के लोगों को चंद रूपयों का हवाला देकर पैदल हांकते हुए मवेशियों को महाराष्ट्र भिजवाते है. जिसके चलते जब भी पुलिस  मवेशियों पर कार्रवाई करती है तो केवल पशुओं को हांकने वाले ही पुलिस के हत्थे चढ़ते है और मुख्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त में ना आने के कारण यह अवैध कारोबार यथावत चलते रहता है.  

गोपनीय सूचना पर कटंगी पुलिस की इस कार्यवाही से गौतस्करो में हडकंप है. गौरतलब हो कि विगत लंबे समय से कटंगी अनुविभाग से गौवंश का परिवहन पर अंकुश लगा था लेकिन 10 अक्टूबर को एक बार फिर सुबह गौवंश को कत्लखाने ले जाते समय बरामद किये जाने से प्रतित होता है कि क्षेत्र के आसान मार्ग का लाभ उठाकर गौतस्कर, गौतस्करी करने में जुट गये है. बालाघाट से महाराष्ट्र गौवंश का परिवहन गौतस्करों के लिए सीधा मार्ग बन गया है, न केवल कटंगी बल्कि लांजी क्षेत्र भी महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से जुड़ा होने के कारण कालांतर में यहां से भी गौतस्करों द्वारा गौवंश को कत्लखाने ले जाने के लिए परिवहन के मामले सामने आते रहे है. बहरहाल एक बार फिर पुलिस ने कार्यवाही कर गौतस्करों को चेता दिया है कि कानून के हाथ बहुत लंबे होते है.


Web Title : KATANGI POLICE RECOVER 40 PIECES OF CATTLE ON THEIR WAY TO SLAUGHTER HOUSE, 6 ACCUSED ARRESTED, CATTLE ON THEIR WAY TO MAHARASHTRA FROM BARGHAT