कुकड़ा की नानीबाई को विधायक कावरे ने की एक लाख रूपये देने की घोषणा,बारिश थमते ही कराया जायेगा राशि से मकान का निर्माण,भुखमरी से जूझते परिवार की मदद के लिए उठे हाथ

परसवाड़ा. मूलभूत सुविधाओं से वंचित बैगा समुदाय के एक परिवार द्वारा जंगल केे कंद मूल खाकर अपना और अपनी बेटियों का जीवन निर्वहन करने वाली एक मां की दुखभरी दास्तान की खबर समाचार पत्र में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद एक दुखयारी मां और उसकी बेटी की सहायता के लिए हाथ बढ़ते दिखाई दे रहें है. क्षेत्रीय विधायक सहित, प्रशासनिक अमला एवं समाजसेवियों ने भी आगे आकर परिवार की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है.  

विधायक ने की एक लाख रूपये देने की घोषणा

जनपद पंचायत परसवाड़ा अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत फतेपुर के वनग्राम कुकड़ा में रहने वाली बैगा समुदाय की महिला नानीबाई एवं उसकी दो बेटियां पिछले तीन दिनों से अन्न के दाने को मोहताज थी और जंगल के कंद मूल खाकर जीवन बसर कर रहीं थी. जिसकी जानकारी लगते ही परसवाड़ा विधायक रामकिशोर कावरे द्वारा तत्काल परिवार के लिए रसद सामग्री एवं कपड़ों की व्यवस्था की गई. वहीं उन्होने इस परिवार के रहने की व्यवस्था के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की ताकि उनके रहने के लिए एक मकान बनाया जा सके. इस दौरान विधायक श्री कावरे ने कहा कि स्थानीय मीडिया के माध्यम से जैसे ही जानकारी मिली तत्काल उन्होने परिवार के लिए खाने पीने के साथ कपड़ों की व्यवस्था की. चूंकि वे क्षेत्र में एक सेवक के रूप में लगातार कार्य कर रहें है, साथ ही नर सेवा को ही नारायण सेवा मानकर वे जनमानस की सेवा को अपना परम कर्तव्य मानते है. उन्होने कहा कि एक लाख रूपये की राशि देकर इस परिवार के रहने के लिए आवास की व्यवस्था करने की जायेगी, ताकि इस परिवार को टूटी फूटी झोपड़ी में टपकती छत से राहत मिले और उनका खुद का एक अपना घर हो, जहां पर वे खुशी से रह सकें. इस दौरान उन्होने कहा कि जैसे ही बारिश समाप्त होती है उनके द्वारा राशि प्रदाय कर उससे शीघ्र एक मकान की व्यवस्था की जाएगी, वहीं उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का भी इस परिवार को शीघ्र लाभ दिलवाया जायेगा. इस दौरान भुखमरी और तंगहाली से जीवन गुजार रही मां बेटियों की आंखों में खुशी की चमक दिखाई दी. जहां कुछ दिन पहले भुखमरी से जूझती मां बेटियां जंगल के कंद मूल खाने को मजबूर थी, वहीं अब उनके घर भी दाल चांवल की व्यवस्था कर दी गई है.  

असहाय परिवार की मदद के लिए आगे आए समाजसेवी द्वारका वंशपाल

समाचार पत्रों में खबर प्रकाशन के बाद जानकारी मिलते ही मुख्यालय परसवाड़ा निवासी युवा समाजसेवी द्वारका वंशपाल भी अपने साथियों के साथ ग्राम कुकड़ा पहुंचे. जहां पर उन्होने उक्त परिवार से मिल कर उनका हालचाल जाना. साथ ही अपनी ओर से 25 किलो चावल, दाल, किराना सामान, सहित झोपड़ी में ढांकने के लिए पालीथीन प्रदाय की. वहीं उन्होने अपने साथियों के साथ मिलकर उस महिला की झोपड़ी जो लगातार बारिश के चलते जगह जगह से टपक रही थी जिसके अंदर अधिकांश भाग पर कीचड़ हो गया था, उसमें पालीथीन डालकर उसको व्यवस्थित किया, ताकि इस परिवार में रह रही मां और बेटियों को बारिश से परेशान न होना पड़े. इस परिवार की मदद के लिए और भी अन्य लोग सामने आए जिन्होने यथासंभव आर्थिक सहायता करते हुए परिवार की मदद की. इस दौरान लोगों के द्वारा मदद देख परिवार के चेहरे पर खुशी की चमक दिखाई दी.     

Web Title : KUKRAS NANIBAI WAS GIVEN ONE LAKH RUPEES BY MLA KAVRE, THE MONEY TO BE BUILT AS SOON AS THE RAIN STOPPED, THE HOUSES WERE RAISED TO HELP THE FAMILY FACING STARVATION.