कच्छ गुर्जर क्षत्रिय समाज ने पौधोरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

बालाघाट. नगर में कच्छ गुर्जर महिला मंडल एवं गुजराती समाज के प्रमुख लोगों द्वारा 9 जून को ग्राम बेहरई में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. वातावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए क्षेत्र को हरा-भरा सुंदर बनाने के लिए बेहरई गांव के पास फैक्ट्री और सड़क के आसपास में फलदार पौधों का रोपण कर उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ली गई. बता दें कि महिला मंडल द्वारा समय-समय पर सामाजिक जन जागरूकता के लिए विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यों को भी किया जाता है.  

कच्छ गुर्जर क्षत्रिय महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती मीना शिशिर भाई चावड़ा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर भी महिला मंडल के द्वारा पौधारोपण किया गया. पौधारोपण से पर्यावरण शुद्ध होता है और हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को हर साल पौधा अवश्य लगाना चाहिए. श्रीमती अर्चना अमित चावड़ा ने बताया कि पर्यावरण जीवन का स्त्रोत है जो अनादि काल से पृथ्वी पर मानव एवं संपूर्ण जीव जगत को न केवल आश्रय देता रहा है, अपितु उसे विकास के प्रारंभिक काल से वर्तमान तक अस्तित्व में बनाए रखने का आधार है. भविष्य का जीवन भी इसी पर निर्भर करता है. प्राचीन समय में मानव पर्यावरण से सुचारू रूप से सामंजस्य बनाए रखता था. उनके उपयोग के साथ-साथ प्रकृति का सम्मान भी करता था. धर्म, रीति-रिवाज, परंपराओं और रूढ़ियों में भी पर्यावरण की छाप देखी जाती है. सच तो यह है, जीवन का अस्तित्व मूलतः पर्यावरण पर निर्भर करता है. आज विश्व के अनेक देश पर्यावरण प्रदूषण की चपेट में आ चुके हैं. अतः संसाधनों के अनियंत्रित दोहन, विकास और प्रतिस्पर्धा से हटकर समन्वित उपाय ढूंढना, संपूर्ण मानव जाति का अस्तित्व बचाने की दृष्टि से भी पर्यावरण संरक्षण महत्वपूर्ण है. पर्यावरण के अनुकूल सुदृढ़ नीतियों का समर्थन करें, जो ऊर्जा विकास की गतिविधियों को कम कर, उर्जा संरक्षण पर जोर दें.  

गुर्जर समाज के अध्यक्ष जितेन्द्र भाई परमार ने कहा कि पर्यावरण से पृथक किसी भी जीव की कल्पना करना असंभव है. इसी लिए पर्यावरण का सरंक्षण करना आवश्यक है इसके लिए पेड़ो को बचाना जरूरी है. इस अवसर पर कच्छ गुर्जर समाज के अध्यक्ष जितेन्द्र भाई परमार, सुनिल भई राठौर, शिशिर भाई चांवड़ा, किशोर भाई टांक, महिला मंडल से श्रीमती दीपिका टांक, श्रीमती निर्मता राठौर, श्रीमती जूहिता परमार, श्रीमती प्रीति यादव, श्रीमती अर्चना चांवड़ा, काजल चावड़ा, निशा टांक, श्रीमती नम्रता राठौर, श्रीमती रेखा राठौर, चंदन यादव, श्रीमती ज्योत्सना राठौर उपस्थित थी.


Web Title : KUTCH GURJAR KSHATRIYA SAMAJ RESOLVES TO PROTECT ENVIRONMENT BY PLANTING SAPLINGS